महाकाल के दर्शन के लिए अब जरूरी नहीं एडवांस बुकिंग करना, सिर्फ यह करना होगा आपको। पढ़िये नई व्यवस्था

175
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, उज्जैन।

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में अगर आप जल्दी दर्शन करना चाहते हैं और बुकिंग नहीं कराई है तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। थोड़े से शुल्क में मंदिर प्रबंधन ने आपको इसमें भी सहूलियत दे दी है। बिना बुकिंग कराए जाने पर आपको दर्शन के लिए तत्काल बुकिंग करानी होगी, इसके लिए मात्र 100 रुपये का शुल्क लगेगा। इसके अलावा बिना लाइन लगाए जल्दी पूजा करने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए भी शुल्क निर्धारित किया गया है।
अभी तक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को एक दिन पूर्व महाकाल एप अथवा हेल्पलाइन नंबर की सहायता से बुकिंग करानी होती है। अब इस व्यवस्था के साथ नई व्यवस्था भी लागू होगी।
जिलाधिकारी एवं मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह की मौजूदगी में हुई समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। मंदिर प्रशासक सुजान सिंह रावत ने बताया कि कोरोनाकाल में भक्तों को महाकाल के दर्शन के लिए अग्रिम बुकिंग करना अनिवार्य किया गया है। एक दिन पहले दर्शन के लिए निशुल्क बुकिंग करा सकते हैं। जो श्रद्धालु अग्रिम बुकिंग नहीं करा पाते हैं और मंदिर आकर सीधे दर्शन करना चाहते हैं तो उनके लिए तत्काल बुकिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए 100 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क चुकाना होगा। इसके अलावा 250 रुपये शुल्क अदा करने पर वीआईपी मार्ग से शीघ्र दर्शन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।