फरमान : पाकिस्तान सहित इन चार देशों की महिलाओं से शादी करने पर सऊदी अरब ने लगाई रोक

185
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। सऊदी अरब ने अपने पुरुषों को पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने पर रोक लगा दी है। सऊदी मीडिया में एक रिपोर्ट के हवाले से इसकी जानकारी दी है। एक आंकड़ों के अनुसार इन चारों देशों की लगभग 5,00,000 महिलाएं फिलहाल सऊदी अरब में रह रही हैं।

मक्का के पुलिस महानिदेशक मेजर जनरल असफ अल-कुरैशी के हवाले से कहा गया है कि विदेशी महिलाओं से शादी करने के इच्छुक सऊदी पुरुषों को अब सख्त नियमों का सामना करना पड़ेगा। इस कदम का उद्देश्य सऊदी पुरुषों को विदेशी महिलाओं से शादी करने से रोकना है। अगर फिर भी कोई विदेशी महिला से निकाह करने का इच्छुक है तो उसे पहले सरकार की सहमति लेनी होगी और अाधिकारिक चैनलों के माध्यम से विवाह के लिए प्रार्थनापत्र देना होगा। इसके साथ ही तलाकशुदा पुरुषों को तलाक के छह महीने के भीतर दूसरी शादी के लिए प्रार्थना पत्र दाखिल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कुरैशी ने बताया कि आवेदकों की उम्र 25 साल से अधिक होनी चाहिए और प्रार्थना पत्र के साथ स्थनीय जिला महापौर के दस्तखत किए पहचान पत्रों के साथ ही फैमिली कार्ड की कॉपी भी अटैच करनी होगी। उन्होंने कहा कि यदि आवेदक पहले से ही शादीशुदा है तो उसे अस्पताल की एक रिपोर्ट अटैच करनी होगी, जिससे यह साबित हो सके कि उसकी पत्नी विकलांग है या क्रोनिक डिजीज से पीड़ित है या फिर बांझ है।