spot_img

आज उत्तराखंड पहुंच रहे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, जानें क्यों अहम है दौरा

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) आज एक दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आ रहे हैं। राजनाथ सिंह सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के मूनाकोट में शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पिथौरागढ़ जिला प्रशासन के अनुसार रक्षामंत्री पालम एयरपोर्ट से वायुसेना के विमान से सीधे बरेली स्थित एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे और वहां से एमआई-17 हेलीकाप्टर से पिथौरागढ़ के मूनाकोट हेलीपैड के लिए रवाना होंगे। 20 नवंबर यानी आज होने वाली शहीद सम्मान यात्रा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) के साथ रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल के साथ ही गणेश जोशी भी मौजूद रहेंगे। राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) मूनाकोट विकासखंड के झौलखेत में शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे और यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। इस कार्यक्रम में 5 हजार से अधिक सैनिक परिवारों के शामिल होने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि देहरादून में पांचवें धाम सैन्यधाम के निर्माण के लिए उत्तराखंड सरकार प्रदेश के शहीदों के पवित्र आंगन से मिट्टी एकत्र करने के लिए शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम आयोजित करा रही है। इसके लिए शहीदों के आंगन से मिट्टी एकत्र करने के लिए एक यात्रा को रवाना किया जा रहा है। वीर शहीदों को सम्मान मिले, इसके लिए प्रत्येक शहीद परिवार के घर से पवित्र मिट्टी को कलश में सैन्य धाम देहरादून ले जाया जाएगा।

इसलिए अहम है यह दौरा

चुनाव से ठीक पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) का उत्तराखंड के पिथौरागढ़ दौरा काफी अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि भाजपा की नजर पूर्व सैनिक परिवारों से जुड़े करीब साढ़े बारह लाख वोटरों पर हैं। इन वोटों को अपने पाले में करने के लिए भाजपा जुटी है।

सैन्य धाम में क्या होगा खास

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में चार धामों के बाद एक और सैन्यधाम बनाने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने एलान किया था कि यह धाम पूरी तरह से डिजिटल होगा और इसमें साल 1947 के बाद देश की रक्षा के लिए कुर्बानी देने वाले हर सैनिक का नाम दर्ज किया जाएगा। सैन्यधाम में एक क्लिक पर हर सैनिक का पूरा बायोडाटा उपलब्ध हो सकेगा।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles