तबाही : पिथौरागढ़ के जुम्मा और नेपाल के सिरबगड में एक साथ फटा बादल, तीन बच्चों समेत चार शव बरामद, सात लापता

477
खबर शेयर करें -

पिथौरागढ़। सीमांत जनपद पिथौरागढ़ की धारचूला तहसील अंतर्गत जुम्मा गांव में रविवार रात मौसम ने रौद्र रूप दिखाया। यहां बादल फटने से भारी तबाही मची है। बताया जा रहा है कि जुम्मा गांव के जामुनी तोक में 5 और सिरौउड़यार तोक में 2 आवासीय भवन भी जमींदोज हो गए हैं। सात व्यक्ति लापता भी हुए हैं, जबकि तीन बच्चों समेत चार लोगों के शव बरामद हुए हैं। घटना की सूचना मिलने के तत्काल बाद मौके के लिए राजस्व, एसएसबी, पुलिस, एसडीआरएफ तथा रेस्क्यू टीम रवाना हो गई है। हेलीकॉप्टर से सभी रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। हाईवे सहित सभी पैदल मार्ग बंद होने से गांव तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है। क्षेत्र में बादल फटने से 280 मेगावाट की धौलीगंगा जल विद्युत परियोजना के तपोवन स्थित प्रशासनिक भवन के पास काली नदी का पानी जमा हो गया है। नदी किनारे स्थित दो भवन भी क्षतिग्रस्त हो गए है। काली नदी, कूलागाड़ और एलागाड़ ने रौद्र रूप लिया है। जुम्मा गांव के चामी तोक में बादल फटने से तीन मकान ध्वस्त हुए है।

यह भी पढ़ें 👉  ......तो नौकर ने इस बात से नाराज होकर रेता था मासूम का गला, पुलिस ने दबोचा

मुनस्यारी और बंगापानी में भूस्खलन

मुनस्यारी के मालूपाती गांव में भूस्खलन हुआ है। दो परिवार शिफ्ट कर दिए है। आठ परिवार खतरे की जद में आ गए है। बंगापानी तहसील के खरतोली गांव में भूस्खलन से छह परिवारों पर खतरा मंडरा रहा है। जौलजीबी-मुनस्यारी और टनकपुर-तवाघाट मार्ग सहित सीमांत के सभी मार्ग बंद है।

नेपाल में भी फटा बादल

जिस समय भारत के जुम्मा में बादल फटा, ठीक उसी समय नेपाल के सिरबगड में भी बादल फटने की खबर है। सिरबगड में बादल फटने के बाद आए मलबे ने काली नदी का प्रवाह रोक दिया। जिसके चलते धौलीगंगा जल विद्युत परियोजना के प्रशासनिक कार्यालय ओर कालोनी तक काली नदी का पानी जमा हो गया। कालोनी में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों में तीन मंजिला भवनों की छत में जाकर रात गुजारी। कुछ देर बाद नदी का पानी बहने लगा। धारचूला में अंतरराष्ट्रीय झूला पुल तक पानी पहुंच गया है। रात को एसडीएम ओर पुलिस ने नदी किनारे स्थित मकानों में रहने वाले लोगों को सजग किया।

यह भी पढ़ें 👉  किशोर को गोली मारने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, इस वजह से की गई थी वारदात

डीएम एसपी धारचूला रवाना

पिथौरागढ़: प्रारंभिक सूचना अनुसार जुम्मा गांव के जामुनी तोक में लगभग पांच तथा सिरौउड़यार तोक में दो आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। सात व्यक्ति लापता हैं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने जिला आपदा परिचालन केन्द्र में अधिकारियों के साथ बैठक कर तत्काल मौके पर राहत एवं बचाव कार्य कराने व राहत सामग्री भेजने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक भी घटनास्थल को रवाना हो रहे हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण रेस्क्यू कार्य हेलीकॉप्टर से भी कराना होगा। इसके लिए क्षेत्र में हेलीपैड तैयार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने ली नुकसान की जानकारी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डाॅ. आशीष चौहान से फोन पर बात कर नुकसान की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि प्रभावितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाए। सर्च व रेस्क्यू आपरेशन पूरी क्षमता के साथ चलाए जाएं। घायलों का समुचित उपचार सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  नशे की लत ने बनाया चोर- एसटीएच के डॉक्टरों का उड़ाया था कीमती माल, गिरफ्तार

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।