जागेश्वरधाम आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेंगी अव यह सुविधाएं, पढ़िये डीएम की अच्छी पहल

न्यूज जंक्शन 24, अल्मोड़ा।

जागेश्वर धाम मंदिर में बाहर से आने वाले पर्यटको व श्रद्धालुओं के लिए जल्द ही एक धर्मशाला का निर्माण कराया जायेगा। जिसका निर्माण ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा इसी माह कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। उक्त जानकारी जिला अधिकारी नितिन सिंह भदोरिया ने यहां आयोजित बैठक में दी।
बैठक में जटागंगा में स्वच्छता बनाये रखने के लिये हरित शवदाह व्यवस्था का आगणन तैयार करते हुये उसे शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने केएमवीएन द्वारा निर्मित ऑडिटोरियम को मंदिर समिति के कार्यालय व अन्य प्रयोजन के लिये प्रयोग करने के निर्देश दिये। बैठक में मंदिर समूह के पीछे देवदार वन के संरक्षण हेतु वन विभाग से समन्वय स्थापति कर उसमें तारबाड़ की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। मंदिर समूह के अन्तर्गत लगे सीसीटीवी कैमरों व सोलर लाईट की तारों को भूमिगत करने के निर्देश दिये जिससे पर्यटको को दर्शन के समय किसी प्रकार की असुविधा न हो।
बैठक में जागेश्वर महोत्सव के द्वितीय संस्करण के आयोजन पर चर्चा की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुये इस वर्ष जागेश्वर महोत्सव को सूक्ष्म रूप में 30 दिसम्बर को आयोजित किया जायेगा जिसमें योगा, मैराथन, साईकिल रेस के आलाव जटागंगा आरती, हैरिटेज वाॅक सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित होेंगे। इस दौरान जिलाधिकारी ने चितई गोलू मंदिर प्रबन्धन समिति की बैठक भी ली। बैठक में मंदिर में श्रद्धालुओं की आवश्यक सुविधाओ पर चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को मंदिर में पेयजल हेतु अतिरिक्त टैंक बनाने का आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये जिससे पेयजल की दिक्कत न हो। जिलाधिकारी ने चितई में नवनिर्मित शौचालय में स्वच्छक रखने की सहमति प्रदान की। इसके अलावा चितई में कूड़ा निस्तारण हेतु दिये गये वाहन के संचालन पर भी चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को मंदिर का निरीक्षण व स्थानीय लोगों के साथ विचार-विमर्श कर अन्य सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*