पुलिस कर्मियाें के साप्ताहिक अवकाश को लेकर डीजीपी ने जारी किया नया आदेश, जानिए क्या कहा

564
खबर शेयर करें -

देहरादून। डीजीपी कार्यालय की ओर से पुलिसकर्मियों की साप्ताहिक छुट्टी को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। मुख्यालय से जारी नए आदेश के अनुसार प्रदेश के सभी 13 जिलों के सभी हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल को साप्ताहिक छुट्टी दी जाएगी। इसके लिए रोस्टर तैयार किया जाएगा। अभी केवल 9 जिलों में ही पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक छुट्टी मिल रही है।

ये सभी जिले पर्वतीय इलाकों के हैं, जिनमें पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत के थाना, चौकी, पुलिस लाइन शामिल हैं। लेकिन अब मुख्यालय पुलिस महानिदेशक की ओर से नए आदेश के अनुसार प्रदेश के सभी 13 जिलों के थाना, चौकी और पुलिस लाइन में नियुक्त हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल का रोस्टर तैयार कर साप्ताहिक छुट्टी दी जाएगी। नए आदेश के अनुसार इसका लाभ अब देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद के भी पुलिसकर्मियों को मिलेगा। इसके लिए सभी एसएसपी और एसपी को निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने जनपदों में साप्ताहिक छुट्टी की व्यवस्था को लागू करते हुए मुख्यालय को जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  अपहरण के बाद युवती से दुष्कर्म करने वाला आरोपी गिरफ्तार

ऐसे बनेगा रोस्टर

डीजीपी ने आदेश जारी किए हैं कि सभी जनपदों के थाना, चौकी और पुलिस लाइन में नियुक्त हेड कांस्टेबल और कॉन्स्टेबल की संख्या की सूची तैयार कर उसको सात से विभाजित कर साप्ताहिक छुट्टी का रोस्टर तैयार किया जाए। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि अगर कोई पुलिसकर्मी निश्चित साप्ताहिक छुट्टी के स्थान पर अन्य किसी दिन में किसी कारणों से साप्ताहिक छुट्टी देने का अनुरोध करता है तो उस स्थिति में थाना प्रभारी उस पुलिसकर्मी की साप्ताहिक छुट्टी अन्य पुलिसकर्मी की सहमति के साथ बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  पति ने घोटा पति का गला, अस्पताल ले जाने पर उठ गया हत्या के रहस्य से पर्दा

साप्ताहिक छुट्टी के दौरान ड्रयूटी क्षेत्र छोड़ना मना

डीजीपी ने बताया कि साप्ताहिक छुट्टी के दौरान पुलिस कर्मी नियुक्त मुख्यालय को नहीं छोड़ेगा और रिजर्व में ड्यूटी के लिए तैयार रहेगा। विशेष परिस्थितियों में जैसे आपदा, दुर्घटना और कानून व्यवस्था की स्थिति में ड्यूटी में पुलिसकर्मियों की कमी होने पर साप्ताहिक छुट्टी पर गए पुलिसकर्मियों को थाना प्रभारी द्वारा वापस बुलाया जा सकता है। इसके अलावा जनपदों में नियुक्त पुलिसकर्मियों द्वारा अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के जन्मदिन और सालगिरह पर आकस्मिक अवकाश स्वीकृत किए जाने का अनुरोध किया जाता है तो उनका अवकाश स्वीकृत कर दिया जाएगा।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।