spot_img

दिवाली पर आज करें ये उपाय, कर्ज से हमेशा के लिए मिलेगी मुक्ति

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। दिवाली का त्योहार सुख-समृद्धि लेकर आता है। इस दिन भगवान गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा (Diwali Laxmi Puja) करने का विधान है। दिवाली की रात्रि को सिद्धि प्रदान करने वाली रात्रि भी कहा गया है। माना जाता है कि इस रात यदि कोई पूजा-अनुष्ठान किया जाए तो वह अवश्य सफल होता है। मान्यता ये भी है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों के घर पधारती हैं और उन्हें धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं। ऐसे में यदि आप कर्ज और धन संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो दिवाली पर कुछ उपाय करके आप मां लक्ष्मी (Diwali Laxmi Puja) को प्रसन्न कर इन समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

दिवाली की रात करें ये उपाय

पूजा की पांच सुपारी (जो कहीं से भी खंडित न हों), पांच कौड़ी और काली हल्दी। इन सभी चीजों को लेकर गंगाजल से शुद्ध कर लें। अब इन्हें लाल रंग के एक स्वच्छ कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और इस पोटली को चांदी की कटोरी या फिर पूजा की थाली में रखकर दिवाली की रात लक्ष्मी पूजन (Diwali Laxmi Puja) करते हुए पोटली का पूजन भी करें और इस पोटली को लक्ष्मी जी के चरणों में रख दें। अगले दिन ये पोटली उठाकर अपने धन स्थान पर रखें। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य में बरकत होती हैं, जिससे आप कर्ज से भी मुक्ति प्राप्त कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें : दिवाली पर इस शुभ मुहूर्त में करें मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा, घर आएगी रिद्धि-सिद्धि

ये भी पढ़ें : दिवाली पर घर लाएं गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं तो रखें इन 6 बातों का ध्यान

सुख-संपन्नता और कर्ज मुक्ति के लिए करें ये कार्य

कहा जाता है कि जो लोग जरुरतमंदों की सहायता करते हैं, उनपर सदैव भगवान की कृपा बनी रहती है। इसलिए दिवाली वाले दिन जरुरतमंदो की सेवा करनी चाहिए। उन्हें मिठाई, कपड़े आदि दान करने चाहिए और भोजन करवाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी (Diwali Laxmi Puja) प्रसन्न होती हैं और आपके घर में किसी प्रकार से धन-धान्य की कमी नहीं होती है। इस कार्य को दिवाली की अमावस्या पर करने के साथ ही हर अमावस्या तिथि को करना चाहिए। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ ही जीवन की अन्य समस्याओं से भी मुक्ति प्राप्त होती है।

कर्ज मुक्ति व धन-धान्य की प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

मां लक्ष्मी को कमल अति प्रिय है। वे कमल के आसन पर विराजती हैं। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी (Diwali Laxmi Puja) को कमल के फूल और कमलगट्टे की माला अर्पित करनी चाहिए। यदि कमलगट्टे की माला न मिले तो पांच कमलगट्टे अर्पित कर सकते हैं। इससे मां लक्ष्मी (Diwali Laxmi Puja) प्रसन्न होती हैं और आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैैं। इसके अलावा कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति के लिए कमलगट्टे की माला से मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप दिवाली की रात्रि में करना चाहिए।

कर्ज मुक्ति के लिए श्रीलक्ष्मी गायत्री मंत्र- ‘ओम ह्रीं महालक्ष्मी च विद्महे विष्णुपत्नीं च धीमहि तन्नो लक्ष्मीः प्रचोदयात् ह्रीं ओम।

मान्यता है कि यदि इस मंत्र का नियमित रूप से 1008 बार जप किया जाए तो कर्ज से मुक्ति प्राप्त होने के साथ ही आपका घर धन-धान्य से भरा रहता है।

ये भी पढ़ें : दिवाली के दिन रोटी से करें यह 7 काम, बरसेगी धन-संपदा, चमकेगी किस्मत

ये भी पढ़ें : अब आगरा की मिठाई ने मचाई हलचल, सोने से किया गया तैयार, कीमत उड़ा देगा होश

इन तीनों चीजों का करें पूजन 

यदि आपके घर में बरकत नहीं होती है और घर में बिन वजह के खर्च लगे रहते हैं तो दिवाली (Diwali Laxmi Puja) के दिन लाल चंदन, रोली और गुलाब के फूल इन तीनों चीजों को लाल कपड़े पर रखकर पूजन करें। जब पूजन पूर्ण हो जाए तो बाद में इसकी पोटली बना लें और इस पोटली को धन स्थान पर रख दें माना जाता है कि इससे घर के फिजूल खर्च कम हो जाते हैं और आप धन संचय कर पाते हैं।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles