spot_img

UP के इस शहर में लगा गधा मेला, सलमान 7 तो शाहरुख 10 लाख में बिका

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में अंतरराज्जीय गधा मेला (Donkey Fair) लगा है। इस मेले में फिल्मी सितारों के नाम वाले गधे और खच्चर काफी महंगे दाम पर बिके। सबसे महंगा गधा 10 लाख में बिका जिसका नाम ‘शाहरुख’ था। वहीं सलमान नाम का गधा 7 लाख में बिका।

यही नहीं फिल्मी अभिनेत्रियों के नाम वाले गधे भी 5 से 50 हजार में बिके। इसके अलावा ऋतिक, रणवीर, अक्षय और सैफ नाम के गधों की कीमत भी बढ़चढ़कर लगाई गई। बताया जाता है कि यह गधा मेला (Donkey Fair) मुग़ल काल से ही लग रहा है।

चित्रकूट के नयागांव में लगे दो दिवसीय इस गधा मेले (Donkey Fair) में इस बार छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के अलावा बिहार, महाराष्ट्र और नेपाल से भी व्यापारी अपने गधे और खच्चरों को लेकर पहुंचे हैं। आयोजकों का अनुमान है कि इस बार 5 करोड़ से अधिक का व्यापार होगा। गौरतलब है कि चित्रकूट में लगने वाला गधा मेला (Donkey Fair) काफी प्रसिद्द है। हर साल दिवाली के बाद इसका आयोजन होता है, जिसमें पड़ोसी राज्यों के व्यापारी अपने गधों व खच्चरों के साथ पहुंचते हैं।

औरंगजेब ने की थी शुरुआत

बता दें इस मेले (Donkey Fair) का आयोजन मुग़ल काल में शुरू हुआ था। स्थानीय लोगों का कहना है कि मुगल बादशाह औरंगजेब ने इसकी शुरुआत कराई थी। तब से लेकर आज तक इस गधा मेले (Donkey Fair) का आयोजन होता चला आ रहा है। औरंगजेब के सैन्य बल ने घोड़ों की कमी होने पर गधा मेला लगवाया गया था, जिसमें अफगानिस्तान से अच्छी नस्ल के खच्चर लाए गए थे। तब से मेले की यह परंपरा चली आ रही है।

आयोजकों ने बताया कि हर साल फिल्मी सितारों के नाम वाले गधे यहां लाए जाते हैं। इनकी काफी डिमांड होती है। इस बार भी फिल्मी सितारों के नाम वाले गधों की डिमांड ज्यादा है। खरीददारों के अलावा मेला घूमने आए लोगों के बीच भी ये गधे आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। मेले में गधों की बोली लगाई जाती है, जो सबसे ऊंची बोली लगाता है, गधा उसका हो जाता है।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles