10.2 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

आईआईटी कानपुर के ड्रोन का तहलका, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई देश हुए मुरीद

लखनऊ। आईआईटी कानपुर के हाथ बड़ी उपलब्धि हाथ लगी है। यहां के छात्रों के बनाए विभ्रम नाम के ड्रोन ने कई देशों में अपना लोहा मनवाया है। अमेरिका, इस्राइल, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, चीन, ब्रिटेन समेत कई देशों के बीच इसकी काबिलियत के किस्से आम हो गए है। इस ड्रोन को अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में तीन कैटेगरी में खिताब मिला है।

संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रो. अभिषेक समेत अन्य फैकल्टी ने टीम को बधाई दी है। पीएचडी शोधार्थी रामकृष्णा और एमटेक छात्र चिराग जैन ने प्रो. अभिषेक के निर्देशन में विभ्रम को तैयार किया है। यह तेज गति में उड़ान भरने के साथ ही अत्यधिक ऊंचाई पर जाने में सक्षम है। अचानक लैंडिंग में भी माहिर है। यह ड्रोन हेलीकॉप्टर की डिजाइन का है। प्रतियोगिता में ड्रोन को एक घंटे तक पांच किलोग्राम वजन लेकर उड़ना था।

छात्रों ने इसका एक घंटे का वीडियो बनाकर प्रतियोगिता में भेजा था। प्रो. अभिषेक के मुताबिक, कम लागत, सबसे कम वजन और सबसे सरल डिजाइन के लिए इनाम मिले हैं। फरवरी में इसी मुकाबले के तीसरे चरण में यह टॉप थ्री में रहा था। इस बार चौथे चरण की प्रतियोगिता थी।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles