spot_img

एलन मस्क भारत में बिजनेस करने काे तैयार, इस क्षेत्र में करेंगे धमाकेदार एंट्री

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अंतरिक्ष की यात्रा कराने वाली कपंनी स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk in India) जल्द ही भारत में भी अपने बिजनेस की शुरुअात कर सकते हैं। भारत में एलन मस्क (Elon Musk in India) की योजना इंटरनेट सेवा प्रदाता क्षेत्र में धमाकेदार एंट्री करने की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क ने अपनी स्टारलिंक सेवा भारत में शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके साथ ही इसके लिए कंपनी पार्टनर की तलाश भी शुरू कर दी है।

अभी तक की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि एलन मस्क भारत में (Elon Musk in India) स्टारलिंक सेवा प्रदान करने के लिए कंपनी पार्टनर के तौर जिन भारतीय कंपनियों पर नजर रख रहे हैं, उनमें रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया, भारतनेट और रैटेन शामिल हैं। मस्क की अगुवाई वाली स्पेसएक्स की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड कंपनी स्टारलिंक ग्रामीण क्षेत्रों पर ब्रॉडबैंड सर्विस पर फोकस बढ़ा सकती है। ऐसा हुआ तो भारत में इंटरनेट के क्षेत्र में एक और प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है, जिसका लाभ निश्चित ही ग्राहकों को मिलेगा।

भारत में मिले 5000 से ज्यादा प्री-बुकिंग आर्डर

रिपोर्ट की मानें तो स्टारलिंक का कहना कि उसे भारत से 5,000 से अधिक प्री-बुकिंग आॅर्डर मिल चुके हैं। कंपनी प्रति ग्राहक 7,350 रुपये ले रही है और बीटा चरण में 50 से 150 एमबीपीएस प्रति सेकंड की डेटा स्पीड देने का दावा कर रही है। भारत में स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने कहा कि नीति आयोग के चरण-1 के तहत 12 जिलों की पहचान करने के बाद ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के साथ चर्चा शुरू होगी और हम कई कंपनियों और यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के रुचि के स्तर को देखेंगे।

सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट सेवा देगी स्टारलिंग

दरअसल एलन मस्क (Elon Musk in India) स्टारलिंक के जरिए सेटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट सर्विस मुहैया करा रहे हैं और अब भारत में भी इसकी शुरुआत करना चाहते हैं। इस सर्विस को शुरू करने के लिए मस्क को नियामक मंजूरी का इंतजार है। अभी अमेरिका समेत कुछ देशों में स्टारलिंक सेवा शुरू हो चुकी है। यह सेवा मौजूदा समय में 1500 से ज्यादा सेटेलाइट के जरिए दी जा रही हैं। कंपनी प्रोजेक्ट के पहले चरण में 12,000 सेटेलाइट्स लॉन्च कर सकती है।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles