हल्द्वानी में 4,500 घरों पर गरजेंगे 50 बुलडोजर, हंगामे से निपटने के लिए यह है बिग प्लान

1037
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। रेलवे स्टेशन के आसपास 29 एकड़ में रेलवे की भूमि पर वर्षों से कब्जा जमाए बैठे करीब 4,500 अतिक्रमणकारियों (Encroachment on railway land) की हटाने की कवायद तेज हो गई है। जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल और रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक में अतिक्रमणकारियों को जल्द से जल्द हटाने का निर्णय लिया गया है। अतिक्रमण हटाने के लिए 23 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह खर्च रेलवे वहन करेगा।

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि रेलवे भूमि पर बसे अतिक्रमणकारियों (Encroachment on railway land) को जल्द हटाने की कवायद शुरू होने जा रही है। अतिक्रमण हटाने के लिए 25 जेसीबी और 25 पोकलैंड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा के सुरक्षा के मद्देनजर पैरामिलिट्री फोर्स भी जल्द पहुंचने वाली है, जिनके रहने खाने सहित अन्य व्यवस्थाओं की तैयारियां की जा रही है। जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के लिए अपने तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

डीएम ने बताया कि अतिक्रमण (Encroachment on railway land) हटाने की जल्द तिथि निश्चित कर ली जाएगी। ये रेलवे ही तय करेगा। तारीख तय होने पर अभियान शुरू होने के 15 दिन पहले रेलवे जिला प्रशासन को इस बारे में बताएगा। ताकी मुनादी कराकर अतिक्रमणकारियों को घर खाली करने के लिए 10 दिन से 15 का समय दिया जा सके। खाली नहीं करने की स्थिति में अतिक्रमण को ध्वस्त किया जाएगा।

डीएम ने बताया कि कोई हंगामा होने पर उससे निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स, पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स की जरूरत होगी। इसे लेकर अस्थायी जेल भी बनाया जाएगा। इस पर डीएम ने एसडीएम हल्द्वानी, सीओ व जेल अधीक्षक को निर्देश दिया है कि पांच दिन के भीतर अस्थायी जेल के लिए जगह तय कर लें। अतिक्रमण (Encroachment on railway land) हटाने के दौरान शहर काे कई सेक्टर में बांटा जाएगा, जिसके लिए अलग से सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाएगी। वहीं, अतिक्रमण हटाने से पहले चिह्नित स्थानों पर मुनादी, वीडियोग्राफी, ड्रोन से निगरानी के लिए टेंडर निकाले जाएंगे, जिसकी कवायद शुरू भी कर दी गई है।

डीएम ने बताया कि सुरक्षा के लिए पीएसी, पैरामिलिट्री के लिए 10-10 शौचालय, बाथरूम की आवश्यकता होगी। इसके लिए लोनिवि के अधिशासी अभियंता को टेंडर के लिए निर्देशित किया गया है। रेलवे ने 25 पोकलैंड, 25 जेसीबी, मलबे को ढोने के लिए वाहन, पर्याप्त संख्या में मजदूरों की संख्या आदि के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है। निर्धारित स्थानों पर बिजली की व्यवस्था के लिए अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया गया है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।