कभी देखी है ऐसी कार, 30 रुपये में चलती है 185 किलोमीटर, भारतीय छात्र ने है बनाई

736
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 14, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के सागर में इंजीनियरिंग के एक छात्र ने एक इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाई है। इसकी खास बात यह है कि विंटेज लुक वाली यह इलेक्ट्रिक कार वाहन निर्माता कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) से काफी सस्ती है। इस कार में ड्राइवर सहित 5 लोग बैठ सकते हैं और देखने में काफी आकर्षक है। यह कार एक बार फुल चार्जिंग पर 185 किलोमीटर चलती है। दिलचस्प बात यह है कि इस कार चलने के दौरान इसकी बैटरी खुद चार्ज होने लगती है।

इंजीनियरिंग छात्र हिमांशु भाई पटेल छात्र का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) सिर्फ 30 रुपये के खर्च में 185 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। कार की टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। हिमांशु ने इस कार को 5 महीने की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया है। हिमांशु गुजरात के गांधीनगर में पढ़ाई कर रहे हैं। और वे सागर जिले के मकरोनिया के रहने वाले हैं।

देश में विभिन्न वाहन निर्माता कंपनियां कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बाजार में लॉन्च कर चुकी हैं। हिमांशु की बनाई यह कार बाजार में मौजूद अन्य कारों की तुलना में काफी सस्ती है। हिमांशु भाई पटेल ने बताया कि इस कार को बनाने में 2 लाख रुपये का खर्च आया है।

इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 4 घंटे का समय लगता है। इस इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को बिजली से चार्ज करने में 30 रुपये का खर्च आता है। दिलचस्प बात यह है कि कार को रिमोट कंट्रोल से स्टार्ट और बंद किया जा सकता है।

कार में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, बैटरी पावर मीटर, फास्ट चार्जर सहित कई फीचर्स दिए गए हैं। कार को रिवर्स करने के लिए एक बटन दिया गया है। सेफ्टी फीचर के तौर पर इसे चोरी से बचाने के लिए अलार्म भी लगाया गया है। शार्ट सर्किट की स्थिति में कार में लगाई गई MCB ट्रिप हो जाएगी, जिससे किसी भी तरह की अनहोनी को टाला जा सकता है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।