गर्मी में परीक्षा के दौरान छह घंटे मास्क व दस्ताने पहने रहना होगी बड़ी चुनौती, डॉक्टर बोले-यह बरतें सावधानी

न्यूज जंक्शन 24, बरेली/हल्द्वानी।

13 सितंबर को होने जा रही नीट परीक्षा में छात्र-छात्राओं को लगातार छह घंटे तक मास्क और दस्ताने पहनने होंगे। पिछले कुछ दिनों से जिस तरह गर्मी बढ़ रही है उसे देखते हुए यह छात्रों के लिए थोड़ा सा कष्टकारी हो सकता है। डॉक्टरों ने परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अगले तीन दिन लगातार घर पर छह-छह घंटे मास्क और दस्ताने पहनने की प्रैक्टिस करने की सलाह दी है।

घर पर कर लें प्रैक्टिस

कुमाऊं के वरिष्ठ आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. विनय खुल्लर का कहना है कि मास्क एन-95 का इस्तेमाल करें। परीक्षा में पहनने से पहले घर पर लगाने का प्रयास करें। ताकि उससे होने वाली दिक्कत का समाधान ढूंढ़ा जा सके। परीक्षा कक्ष में स्पोकेशन नहीं होना चाहिए। इधर, बरेली में डॉ. अतुल अग्रवाल के बेटे नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए कड़ी गाइडलाइन जारी की गई हैं। छात्र-छात्राओं को तीन घंटे पहले परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के वक्त उनके मुंह पर मास्क और हाथों में दस्ताने होने चाहिए। एक बार एंट्री लेने के बाद वो परीक्षा खत्म होने के बाद ही मास्क उतार सकेंगे। लगातार छह घंटे तक मास्क और दस्ताने पहने रहना आसान काम नहीं है। खासतौर पर इतनी गर्मी में दिक्कत भरा काम हो सकता है। अगर छात्र घर पर प्रैक्टिस नहीं करेंगे तो ऐन मौके पर दिक्कत हो सकती

मुश्किल है, असंभव नहीं
फिजीशियन डॉ. सुदीप सरन ने बताया कि परीक्षा के लिए बनाए गए कड़े नियम कायदों का छात्र-छात्राओं पर सीधा असर पड़ेगा। छह घंटे तक मास्क और दस्ताने पहनकर रखना चुनौतीपूर्ण होगा। छात्र-छात्राओं को इसके लिए मानसिक रूप से तैयार होना होगा। सभी छात्र-छात्राएं सेनेटाइजर लेकर जाएंगे। ऐसे में उन्हें परीक्षा के दौरान दस्ताने पहनने से छूट दी जा सकती थी। मगर, नियम कायदे बने हैं तो उनका पालन करना ही होगा। अभिभावक परीक्षा देने जा रहे बच्चों को मानसिक रूप से तैयार करें और बताएं कि नई व्यवस्था में थोड़ी सी मुश्किल होगी मगर कोशिश करने पर वो अपना बेस्ट दे सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*