चुनाव से पहले प्रत्याशियों को तोहफा, अब चुनाव प्रचार में इतने रुपये कर सकेंगे खर्च

160
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। अगले कुछ महीनों में यूपी, उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। निर्वाचन आयोग इसकी घोषणा अगले कुछ दिनों में कर सकता है। पांच राज्य की जनता के साथ राजनेता भी इसका इंतजार कर रहे हैं, मगर इससे पहले निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों (Expenditure limit of candidates) के लिए राहत भरी खबर दी है।

आयोग ने चुनावों से पहले प्रत्याशियों के खर्च की सीमा (Expenditure limit of candidates) 28 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दी है। लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी 70 लाख के बजाय अब 95 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने केंद्रीय कानून मंत्रालय की अधिसूचना के हवाले से यह जानकारी दी। सरकार का यह फैसला चुनाव पैनल की सिफारिशों पर आधारित है।

लोकसभा चुनाव के लिए बड़े राज्यों में प्रत्याशी 95 लाख और छोटे राज्यों में 75 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। इससे पूर्व यह सीमा (Expenditure limit of candidates) क्रमश: 70 लाख और 54 लाख रुपये थी। विधानसभा चुनाव के मामले में पुनरीक्षित खर्च बड़े राज्यों के लिए 28 लाख के बजाय 40 लाख होगा। छोटे राज्यों में अधिकतम खर्च सीमा 20 लाख से बढ़ाकर 28 लाख रुपये की गई है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, यह सीमा (Expenditure limit of candidates) आने वाले सभी चुनावों में लागू होगी। यानी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के प्रत्याशी अब ज्यादा खर्च कर सकेंगे। इन राज्यों में चुनाव की घोषणा कुछ ही दिन में होने की संभावना है।

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों चुनाव से पहले केंद्रीय गृह एवं स्वास्थ्य सचिव के साथ कोरोना के हालात और कानून व्यवस्था को लेकर चर्चा की। आयोग ने पांचों राज्यों में संक्रमण के खतरे को देखते हुए टीकाकरण तेज करने के लिए कहा है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।