spot_img

घरवालों ने 12 साल के नाबालिग की दो बार कर दी शादी, गर्भवती हुई तो हुआ खुलासा, पति गिरफ्तार

न्यूज जंक्शन 24, पिथौरागढ़। धारचूला में 12 साल की नाबालिग की दो-दो बार शादी कर देने का मामला सामने आया है (Family members married a 12-year-old minor twice)। इसका खुलासा तब हुआ, जब वह गर्भवती हो गई। पुलिस ने मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है और पाक्सो एक्ट में मुकदमा भी दर्ज कर लिया है। साथ ही एक आराेपी को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक, नाबालिग के परिवार में मां, सौतेला पिता और आठ भाई-बहन हैं। जून 2021 में 12 साल की उम्र में धारचूला के ही एक व्यक्ति से उसका पहला विवाह कर दिया गया था। पति की मारपीट से तंग आकर वह कुछ समय बाद मायके लौट आई। मां ने छह माह के बाद दिसंबर 2021 में फिर किशोरी का विवाह तीन गुना अधिक उम्र वाले बेरीनाग के 36 वर्षीय दीपक कुमार के साथ कर दिया (Family members married a 12-year-old minor twice)।। पुलिस के मुताबिक, किशोरी अब दो माह की गर्भवती है।

मामले की जांच कर रहीं महिला हेल्पलाइन प्रभारी एसआई रेनू ने नाबालिग से शादी करने के आरोपी दीपक को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 376, पॉक्सो अधिनियम और बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। आज आरोपी को न्यायालय में प्रस्तुत कर जेल भेज दिया गया है।

नाबालिग की शादी रुकवाई

वहीं, बेड़ीनाग तहसील क्षेत्र में ही एक अन्य मामले में पुलिस ने नाबालिग का विवाह रुकवाया है। बाल विकास अधिकारी ने दिगतोली गांव निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ बेड़ीनाग थाने में शिकायत की। कहा कि व्यक्ति अपने बेटे की शादी बगीचा निवासी नाबालिग लड़की से करा रहा है। एसपी लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार थानाध्यक्ष हेम तिवारी, हाईवे पेट्रोल यूनिट प्रभारी रविंद्र पांगती और अन्य पुलिसकर्मियों ने लड़के के घर जाकर दोनों परिवारों की काउंसिलिंग की और बाल विवाह से संबंधित कानून की जानकारी दी। दोनों परिवारों के गलती स्वीकारते हुए लड़की के बालिग होने पर ही उसकी शादी करने संबंधी सहमति पत्र दिया।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!