spot_img

उत्तराखंड चुनाव में पहली बार घर बैठे मतदान का मिलेगा अधिकार, रहेगी ये शर्त

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। प्रदेश में कुछ महीनों बाद होने वाला विधानसभा चुनाव बेहद खास होने जा रहा है। चुनाव आयोग इस बार विधानसभा चुनाव में घर बैठे वोट देने (Voting from Home) का अधिकार देने जा रहा है।

राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलें तो तैयारी में जुटी ही हैं, चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके तहत चुनाव आयोग इस बार विधानसभा चुनाव में घर बैठे वोट देने (Voting from Home) का अधिकार देने जा रहा है। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें हैं। यह अधिकार कुछ खास लोगों को ही मिलेगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार विधानसभा चुनाव में पहली बार 80 साल से ऊपर और शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए घर बैठे वोट देने (Voting from Home) का अधिकार दिया जाएगा। आगामी विधानसभा चुनाव में शारीरिक रूप से कमजोर लोग घर बैठे पोस्टल बैलेट से वोट दे सकेंगे। यह जानकारी राज्य की मुख्य चुनाव अधिकारी सौजन्या ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए दी है।

देना होगा प्रार्थना पत्र

सौजन्या ने बताया कि 80 साल से ऊपर और दिव्यांग लोगों को चुनाव आयोग घर जाकर बैलेट पोस्टल के जरिए वोट देने (Voting from Home)  की सुविधा प्रदान करेगा, लेकिन इस विषय के लिए पहले से ही एक प्रार्थना पत्र चुनाव आयोग को देना होगा। वहीं, वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से वोटरों को ऑनलाइन तरीके से चुनाव में वोट से संबंधित तमाम जानकारियां दी जाएंगी।

बढ़ाए जाएंगे बूथ

राज्य की मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए निर्वाचन आयोग की ओर से वोटिंग बूथ की संख्या बढ़ाई जा रही है। राज्य में कुल 11 647 बूथ बनाए गए हैं। 500 अतिरिक्त बूथ अतिरिक्त कोविड को देखते हुए बनाए गए हैं।

राज्य में 30,808 मतदाता बढ़े

राज्य की मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि एक जनवरी 2021 के हिसाब से राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 78 लाख 46 हजार है. हालांकि, अभी वोटरों की संख्या और अधिक बढ़ सकती है, जिसके लिए चुनाव आयोग द्वारा कार्य जारी है. 15 जनवरी 2021 से 12 अक्टूबर 2021 के बीच राज्य में मतदाताओं की संख्या में कुल 30 हजार 808 मतदाताओं की बढ़ोत्तरी हुई है।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles