UP : आज से मचेगा प्रचार का शोर, सियासी दल कर सकेंगे चुनावी जनसभाएं और रैलियां

261
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए राजनीतिक दल और उम्मीदवार आज से खुली जगहों पर चुनावी जनसभा (public meeting for election) कर सकेंगे। हालांकि इसमें शर्त ये है कि इसके लिए जनसभा में अधिकतम 500 की भीड़ ही जुटानी पड़ेगी। निर्वाचन आयोग ने 22 जनवरी को भौतिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया था। हालांकि आयोग ने उन क्षेत्रों में 500 लोगों तक की सीमा के साथ भौतिक सभाएं करने की अनुमति दी थी, जहां पहले दो चरणों में मतदान होने हैं।

चुनाव आयोग ने कहा था कि 10 फरवरी को यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में राजनीतिक दल और उम्मीदवार 28 जनवरी से ‘भौतिक जनसभाएं’ (public meeting for election) कर सकते हैं। जबकि इससे पहले ही चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को अधिकतम 300 लोगों या किसी हॉल की क्षमता का 50 प्रतिशत के साथ ‘इनडोर’ बैठकें करने की अनुमति दी थी। उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए पहले चरण में 58 सीटों पर मतदान होगा. इसके साथ चुनाव आयोग ने कहा था कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 1 फरवरी से जनसभाएं (public meeting for election)   की जा सकती हैं। दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को है। इस दिन गोवा और उत्‍तराखंड में भी मतदान होगा।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त

इसके अलावा चुनाव आयोग ने ये भी कहा था कि पहले दो चरणों के चुनाव को छोड़कर कहीं पर भी रैली, रोड शो, पद यात्रा, साइकिल यात्रा या जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी। पहले दो चरणो में जिन सीटों पर चुनाव होना है, वहां रैलियां और जनसभाएं (public meeting for election) हो सकती हैं, जिसमें अधिकतम 500 लोग ही शामिल हो सकते हैं। वहीं, पहले चरण के लिए यह छूट 28 जनवरी से 8 फरवरी 2022 के बीच रहेगी।

यह भी पढ़ें 👉  बिना एनओसी के बने बोरिंगों पर आयुक्त न‌े दिए कार्यवाही के निर्देश

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।