spot_img

श्रद्धालुओं के घरों तक अब मुफ्त में पहुंचेगा गंगोत्री का गंगाजल, करना होगा यह काम

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री से गंगाजल (Gangotri Gangajal) अब श्रद्धालुओं के घर तक निशुल्क पहुंचाई जाएगी। गंगोत्री मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए ऐसा करने का फैसला लिया है। यह गंगाजल (Gangotri Gangajal) देश ही नहीं, विदेश में बैठे श्रद्धालुओं को भी ऑर्डर मिलने पर बिना किसी खर्चे तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए समिति ने बॉटलिंग अौर पैकेजिंग की तैयारी शुरू कर दी है।

गंगाजल (Gangotri Gangajal) मंगवाने के लिए श्रद्धालुओं को गंगोत्री मंदिर समिति की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। अभी तक डाकघर और कुछ निजी कंपनियां ही गंगोत्री के गंगाजल को श्रद्धालुओं तक पहुंचाती रही हैं, मगर इसके लिए श्रद्धालुओं को पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। जबकि गंगोत्री मंदिर समित निशुल्क गंगाजल उपलब्ध कराएगाी। समिति का कहना है कि ऑर्डर लेने के लिए वेबसाइट मंदिर का कपाट खुलने से पूर्व तैयार हो जाएगी।

मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीय पर्व पर तीन मई को खोले जाने हैं। इसके लिए गंगोत्री मंदिर समिति तैयारियों में जुटी है। इसके साथ ही यात्रा सीजन शुरू होने से पूर्व मंदिर समिति ने दो बड़े निर्णय भी लिए हैं। इसमें देश-विदेश के श्रद्धालुओं के घरों तक डाक या कोरियर के जरिये निश्शुल्क गंगाजल (Gangotri Gangajal) की 200 एमएल की बोतल पहुंचाना शामिल है। इसके लिए श्रद्धालुओं को गंगोत्री मंदिर समिति की वेबसाइट पर आवेदन कर उसमें अपना पूरा पता व मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा श्रद्धालु वेबसाइट पर दिए गए मोबाइल नंबरों के जरिये भी समिति के पदाधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

पहली बार शुरू होगी आनलाइन पूजा

इस बार गंगोत्री मंदिर समिति की ओर से गंगोत्री धाम में आनलाइन पूजा का भी निर्णय लिया गया है। यह व्यवस्था इस बार कपाट खुलते ही शुरू हो जाएगी। मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि आनलाइन पूजा के लिए श्रद्धालुओं को समिति की वेबसाइट पर बुकिंग करानी होगी। इसके लिए वेबसाइट पर ही मंदिर समिति का अकाउंट नंबर और बैंक खाते का क्यूआर कोड दिया जाएगा। इसके माध्यम से श्रद्धालु आनलाइन पूजा का शुल्क जमा कर सकते हैं। आनलाइन पूजा के दौरान तीर्थ पुरोहित संबंधित श्रद्धालु से वीडियो काल के जरिये संपर्क करेगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!