Teacher recruitment : उत्तराखंड में शिक्षक बनने का अच्छा मौका, इन विद्यालयों में नियुक्ति को 15 मई तक मांगे आवेदन

 

देहरादून : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी अटल उत्कृष्ट विद्यालय योजना को जल्द परवान चढ़ाने के लिए इनमें प्रधानाचार्यों व शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए 15 मई तक आवेदन मांगे गए हैं।
प्रदेश सरकार इस सत्र से 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को संचालित करने का निर्णय ले चुकी है। सीबीएसई से संबद्ध होने जा रहे इन विद्यालयों में हिंदी के साथ अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ाई होगी। इन विद्यालयों की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए इनमें ऐसे प्रधानाचार्यों व शिक्षकों की तैनाती की जाएगी, जो अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण व अन्य कामकाज संभालने में सक्षम होंगे। इसके लिए शासन की ओर से आदेश जारी किए जा चुके हैं।
आदेश के मुताबिक प्रधानाचार्यों व शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन राजकीय प्रधानाचार्यों व शिक्षकों से मांगे जा रहे हैं। आवेदन करने वालों के लिए अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन और संवाद में सक्षम होने और आयु 55 वर्ष से ज्यादा नहीं होने की शर्त रखी गई है। आवेदनों की संख्या अधिक होने की स्थिति में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद, रामनगर वस्तुनिष्ठ परीक्षा कराएगा। महानिदेशक शिक्षा के स्तर पर गठित विशेषज्ञों की समित अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से करेगी।
शिक्षा विभाग ने प्रधानाचार्यों व शिक्षकों के पदों के लिए 15 मई तक आवेदन मांगे हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर शिक्षकों के रिक्त पदों पर तैनाती की व्यवस्था लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इससे चयन में गुणवत्ता का ध्यान रखा जा सकेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*