spot_img

नैनीताल चिड़ियाघर या कॉर्बेट नेशनल पार्क में मिलेगी फ्री एंट्री, ऐसे उठा सकते हैं लाभ, मिल रहा अच्छा मौका

न्यूज जंक्शन 24, नैनीताल। नैनीताल चिड़ियाघर (Nainital Zoo) या फिर कॉर्बेट (Corbett national park) आने वाले लोगों के लिए खास खबर है। अब यहां आने वाले 12 साल के बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए बच्चों को अपनी आइडी दिखानी होगी। इसे लेकर शासनादेश जारी किया गया है। केवल चिड़ियाघर या कॉर्बेट ही नहीं, प्रदेश के सभी नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व, वन्य जीव अभ्यारण्य, कंजरवेशन रिजर्व, चिडिय़ाघर, नेचर पार्क में यह नियम लागू होगा।

चिडिय़ाघर (Nainital Zoo) के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत ने बताया कि शासनादेश यहां लागू कर दिया गया है। 12 साल तक के बच्चे को निश्शुल्क प्रवेश पाने के लिए आयु से संबंधित आइडी दिखानी होगी। वहीं, डीएफओ व निदेशक टीआर बीजू लाल ने बताया कि शासन के इस निर्णय से जीबी पंत उच्च हिमालयी प्राणी उद्यान को सालाना दो लाख से अधिक का नुकसान होगा, जो कुल आय का करीब 15 प्रतिशत है।

इतना का पड़ता है टिकट

चिड़ियाघर (Nainital Zoo) नैनीताल पर्यटन का हॉट स्पॉट है, जो समुद्र की सतह से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह नैनीताल बस स्टॉप से केवल एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह चिड़ियाघर हिमालयन काले भालू सहित विभिन्न जानवरों जैसे बंदरों, साइबेरियन बाघ, तेंदुए, भेड़िए, पाम सीविट बिल्लियों, रोज़ रिंग पैराकीटों, सिल्वर तीतर, पहाड़ी लोमड़ी, सांबर, घोरल और भौंकने वाले हिरणों का एक घर है। चिड़ियाघर (Nainital Zoo)सोमवार और सभी राष्ट्रीय अवकाशों पर बंद रहता है। चिडि़याघर घूमने के लिए व्यस्कों को 100 रुपए टिकट देना पड़ता है जबकि बच्चों के लिए 50 रुपए टिकट रखा गया है। लेकिन अब 12 साल तक के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!