Corona : तीसरी लहर से बचाव के लिए सरकार ने जारी की SOP, यहां देखें सरकार ने क्या कहा

देहरादून। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका में सरकार अपनी तैयारी पूरी करने में जुटी हुई है। इसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार की आेर से शुक्रवार दोपहर एसओपी जारी कर दी गई है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश और सचिव अमित नेगी की ओर से जारी किए इस एसओपी में निर्देश दिए गए हैं कि राज्य के सभी अस्पताल में बाल रोग चिकित्सकों, नर्सों और जरूरी उपकरणों की पूर्ति कर ली जाए, ताकि भविष्य में किसी संकट का सामना न करना पड़े। एसआेपी में डॉक्टरों और नर्सों को प्रशिक्षित करने को भी कहा गया है। साथ ही बच्चों के लिए जरूरी जिंक सप्लीमेंट आैर जरूरी सप्लीमेंट की पर्याप्त उपलब्धत बना लेने के निर्देश दिए गए हैं।

एसओपी यहां से करें डाउनलोड : COVID trird wave prediction preparation_0001

यह भी पढ़ें : इन तीन राज्यों से आ रहे हैं तो उत्तराखंड में पहुंचकर करानी ही होगी कोरोना की जांच

एसओपी के मुताबिक हर जिले के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू व वेंटीलेटर की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। ज़रूरत पड़ने पर मेडिकल कॉलेज से इस संबंध में मदद लिए जाने के निर्देश हैं। उपलब्ध ऑक्सीजन सिलेंडरों के अलावा भी ज़रूरत है तो अभी से क्रय कर लें। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को 1 लेबल का कोविड केयर सेंटर बनाने, हर 1 लेबल के कोविड केयर सेंटर में दस बेडों की व्यवस्था करने, हर जिले में किसी अन्य बीमारी से पीढ़ित 0 से 18 आयु वर्ग के बच्चों की सूची पहले से तैयार करने हेतु निर्देशित किया गया है।

यहां देखें एसओपी :

 

पिछले दिनों हाई कोर्ट ने भी सरकार को एसओपी जारी न करने पर लताड़ लगाई थी। कहा था कि देश में डेल्टा प्लस के मरीजों का मिलना शुरू हो गया है। इसके बाद भी सरकार की तैयारी अभी तक पूरी नहीं की गई है। इसे देखते हुए सरकार ने शुक्रवार को अपनी एसओपी जारी कर दी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*