गूगल क्रोम यूजर के लिए सरकार की चेतावनी, नहीं किया ये काम तो पड़ेगा पछताना

498
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर के यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। यह ब्राउजर भारत ही नहीं दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ब्राउजर है। अगर आप गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। कारण कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ी एजेंसी भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम ने गूगल क्रोम उपयोगकर्ताओं को गंभीर चेतावनी जारी की है।

सीईआरटी-इन ने एक रिपोर्ट में बताया है कि क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर को कई तकनीकी मामलों में कमजोर पाया गया है। साथ ही एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद एक बग आर्बिटरी कोड लीक कर सकता है। इसके अलावा फोन में मौजूद अहम जानकारी भी हैकर तक पहुंचा सकता है।

सरकार ने गूगल क्रोम  (Google Chrome)ब्राउजर में विभिन्न कमजोरियों को देखते हुए एक एडवाइजरी जारी की है और सभी यूजर्स को अपने क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने का सुझाव दिया है। हैकर यूजर्स की परमिशन के बिना ही उसके फोन को ऑपरेट कर सकते हैं और कंप्यूटर पर जासूसी करने के लिए मैलवेयर भी छोड़ सकते हैं।

सरकार के एडवाइजरी जारी करने के साथ-साथ गूगल ने क्रोम यूजर्स को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने की सलाह दी। गूगल ने हाल ही में विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए क्रोम स्थिर चैनल को 96.0.4664.93 पर अपडेट किया है, जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

गूगल क्रोम ब्राउजर को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें

  • सबसे पहले अपना गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर खोलें।
  • अपनी ब्राउजिंग स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदु विकल्प से सेटिंग पर जाएं।
  • इसके बाद सेटिंग में ‘अबाउट क्रोम’ पर क्लिक करें। एक बार जब आप इस पर क्लिक करते हैं, तो आपका गूगल क्रोम ब्राउजर अपडेट शुरू हो जाएगा।
  • फिर गूगल क्रोम ब्राउजर को फिर लॉन्च करें। कुछ देर बंद रहने के बाद इसे फिर से शुरू करें।
  • आपका गूगल क्रोम अपडेट हो गया है। अब आप ऑनलाइन हमलों से पहले से ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।