Award : हल्द्वानी कोतवाली निकली उत्तराखंड में सर्वश्रेष्ठ, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसलिए किया चयन

330
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी । प्रदेश के इस महानगर के नाम बड़ी उपलब्धि हाथ लगी है। गृह मंत्रालय भारत सरकार ने हल्द्वानी कोतवाली को 2020 के लिए उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ थाने के रूप में चुना है। इस उपलब्धि के लिए डीजीपी अशोक कुमार ने एसएसपी नैनीताल सहित तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक को शुभकामनाएं देते उन्होंने हुए 20 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। हालांकि उत्तराखंड टाप 10 में स्थान नहीं बना पाया है। ये सूची तीन दिसंबर 2020 को जारी की गई थी। अब डीजीपी ने इनाम की घोषणा की है।

कोतवाल मनोज रतूड़ी ने बताया कि गृह मंत्रालय की ओर से विभिन्न मानदंडों के आधार पर थानों की रैंकिंग का निर्धारण किया जाता है। जिसमें अपराध की स्थिति, कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप की बैठक, निरोधात्मक कार्रवाई, परिसर की सफाई, कागजात व अन्य रिकॉर्ड के रखरखाव, स्थानीय लोगों से बातचीत आदि शामिल किए जाते हैं। अब हल्द्वानी कोतवाली को सबसे अच्छी रैंकिंग मिलने के बाद प्रदेश के विभिन्न जगहों से कर्मचारी व पुलिसकर्मी बधाई संदेश दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  एमडीडीए की कार्रवाई- गलत जानकारी देने पर सुपरवाइजर को किया निलंबित

बता दें कि तीन दिसंबर को गृह मंत्रालय की ओर से पूरे देश के सभी राज्यों के 16671 थानों में से देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशन चुने गए थे। इसके लिए सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाएं परखी जाती हैं। हालांकि हल्द्वानी कोतवाली टॉप 10 में जगह नहीं बना पाया, लेकिन उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ थाना जरूर चुना गया। अब डीजीपी इसके लिए इनाम देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  साइबर क्राइम- ऑनलाइन गेम की लत लगाकर लाखों की ठगी, अब दी जा रही धमकी

ये हैं देश के टॉप 10 थाने

  1. नोंगपोक सेमकई, थौबल, मणिपुर
  2. एडब्ल्यूपीएस सुरमंगलम, सालेम सिटी, तमिलनाडु
  3. खरसांग, चांगलांग, अरुणाचल प्रदेश
  4. झिलमिल (भैया थाना), सुरजापुर, छत्तीसगढ़
  5. संगुएम, दक्षिण गोवा, गोवा
  6. कालिघाट, उत्तर और मध्य अंडमान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
  7. पॉकयोंग, पूर्वी जिला, सिक्किम
  8. कांठ, मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश
  9. खानवेल, दादरा और नागर हवेली, दादरा और नागर हवेली
  10. जम्मीकुंटा टाउन पीएस, करीमनगर, तेलंगाना