spot_img

HDFC बैंक ने दिया झटका, आज से महंगे कर दिए सभी तरह के लोन

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक ने इस महीने एक बार फिर अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 35 बेसिस प्वाइंट की भारी वृद्धि कर दी है। बैंक की वेबसाइट पर साझा जानकारी के अनुसार, नई दरें सात जून से प्रभावी होंगी। इस फैसले से लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा।

इस संबंध में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एमसीएलआर में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद एक रात की अवधि के लोन के लिए यह दर 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.50 फीसदी हो गई है। इसके अलावा एक महीने के लिए 7.55 फीसदी और तीन महीने की अवधि के लिए 7.60 फीसदी हो गई है। छह महीने की अवधि के लोन पर एमसीएलआर दर बढ़कर अब 7.70 फीसदी, जबकि एक साल के लिए 7.85 फीसदी कर दी गई है। बता दें कि एक साल के लिए एमसीएलआर एसबीआई में फिलहाल 7.2 फीसदी और पीएनबी में 7.4 फीसदी है।

बैंक की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक, इस वृद्धि के बाद दो और तीन वर्षों की अवधि के लिए एमसीएलआर दर क्रमश: 7.95 फीसदी व 8.05 फीसदी हो गई है। गौरतलब है कि एचडीएफसी बैंक ने हफ्तेभर के भीतर दूसरी बार कर्ज महंगा किया है। इससे पहले इस महीने की शुरुआत में यानी एक जून को बैंक ने आरपीएलआर (रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट) में पांच बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी।

ये होता है एलसीएलआर का असर

एमसीएलआर में बढ़ोतरी से सभी तरह के लोन पर असर होता है और ज्यादातर लोन एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर से संबंधित होते हैं। इसमें वृद्धि से होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन समेत सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाते हैं। इसके साथ ही लोन लेने वाले ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ भी बढ़ जाता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!