मौसम ने ली करवट, नैनीताल में अधिकारियों को किया गया हाई अलर्ट

423
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने से बारिश शुरू हो गई है। अगले 48 घंटे मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम खासा बिगड़ा रहेगा। मौसम विज्ञानियों ने गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में भारी से लेकर बहुत अधिक भारी बारिश (Heavy rain alert) की आशंका जताई है। इसे लेकर नैनीताल, चंपावत व ऊधमसिंह नगर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और टिहरी जिले के लिए येलो अलर्ट (Heavy rain alert)  जारी किया गया है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तीन और चार फरवरी को कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना (Heavy rain alert) बन रही है। 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश के साथ भारी बर्फबारी भी हो सकती है। तीन फरवरी को नैनीताल, चम्पावत और ऊधमसिंह नगर जिले में बारिश के आसार होने के कारण आरेंज अलर्ट (Heavy rain alert) जारी किया गया है। नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिले में ओलावृष्टि भी हो सकती है। इससे मौसम में ठंड बढ़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने जताई 11 जिलों में बारिश की संभावना
अधिकारी को किया गया हाई अलर्ट

नैनीताल जिले में दो दिन भारी वर्षा, ओलावृष्टि के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर जिले के अफसरों को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है। नैनीताल के तहसीलदार नवाजिश खलिक ने बताया कि इस अवधि में अतिवृष्टि से संभावित क्षति व मार्ग बाधित होने, संवेदनशील ग्रामों व अन्य क्षेत्रों में होने वाली घटनाओं आदि से तत्परता से निपटने के लिए जिले के अधिकारी हाई अलर्ट (Heavy rain alert) पर रहेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- खाई में गिरा बारात से लौट रहा वाहन, चार की मौत
बढ़ेगी ठंड, सतर्कता बरतने की अपील

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत भारी बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात से एक बार फिर से कड़ाने की ठंड पड़ने की संभावना बढ़ गई है। पर्वतीय इलाकों में जहां तापमान शून्य या शून्य के करीब पहुंच गया है, वहीं मैदानी इलाकों में भी शीतलहर चल रही है। गलन भरी सर्दी से लोग खूब परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि लोगों को ठंड से बचाव के लिए सतर्क रहना होगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  बोले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष- मोदी की 400 पार की माला में 5 कमल उत्तराखंड से गूंथे जाना तय

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।