यूपी के इन चार शहरों में अब हेलीकॉप्टर भी भरेंगे उड़ान, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी का फैसला

782
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में हेलीसेवा (Heliservice in Uttar Pradesh) का विस्तार दिया जाएगा। सीएम योगी ने अपनी कैबिनेट की पहली मीटिंग में इसका फैसला लिया है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, आगरा, मथुरा व प्रयागराज में हेलिकॉप्टर सेवा संचालित की जाएगी। पर्यटन नगरी आगरा, मथुरा व प्रयागराज में इसके लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर हेलीपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा। जबकि, लखनऊ में हेलीपोर्ट (Heliservice in Uttar Pradesh) का निर्माण पर्यटन विभाग कराएगा।

इस बारे में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन स्थलों को वायुमार्ग से जोड़ने तथा पर्यटकों को जॉय राइड (Heliservice in Uttar Pradesh) उपलब्ध कराने के लिए पहले चरण में आगरा, मथुरा, प्रयागराज में हेलीपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा। अगले चरण में अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों को भी जॉय राइड की इस सुविधा से जोड़ा जाएगा।

पीपीपी मोड पर निर्माण कराने से राज्य सरकार पर वित्तीय भार में कमी आएगी। पीपीपी मोड पर ही निजी निवेशकों से कराए जाने वाले इस कार्य (Heliservice in Uttar Pradesh) के लिए पांच-पांच करोड़ रुपये पहले ही दिए जा चुके हैं। इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। स्थानीय पर्यटन स्थलों का विकास होगा। इससे देशी-विदेशी पर्यटकों का अनुभव बेहतर होगा और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी।

लखनऊ का हेलीपैड स्थल पर्यटन विभाग को हस्तांतरित होगा

पर्यटन मंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने लखनऊ में हेलीपोर्ट (Heliservice in Uttar Pradesh) निर्माण के लिए रमाबाई आंबेडकर मैदान के सामने स्थित हेलीपैड और उससे संबद्ध अन्य सुविधाओं को पर्यटन विभाग को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव मंजूर किया है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।