ICSE, ISC Result : CISCE ने जारी किया 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

170
# UP Board High school result released
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने आईसीएसई यानी कक्षा 10) और आईएससी यानी कक्षा 12 के रिजल्ट आज जारी कर दिए हैं। दोनों के नतीजे काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर देखा जा सकता है। आईसीएसई परीक्षा में इस साल पास होने वाले का प्रतिशत 99.98 है, जबकि आईएससी का पास पर्सेटेंज 99.76 है।

कोरोना महामारी के कारण इस साल आईसीएसई और आईएससी परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई थी, इसलिए परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है। सीबीएसई की तरह ही इस परीक्षा की मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिलॉकर के जरिये मिलेगा।

मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

विद्यार्थी एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी।

आईसीएसई रिजल्ट के लिए लिखें  :  ICSE<Space><Unique Id> और 09248082883 पर एसएमएस कर दें

आईएससी रिजल्ट के लिए टाइप करें  :  ISC<Space><Unique Id> और 09248082883 पर भेज दें

नंबर से संतुष्ट नहीं तो दें आपत्ति पत्र

इस बार परीक्षा न होने के कारण छात्र आंसर शीट की रीचेकिंग तो करा नहीं सकते, लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया से असंतुष्ट छात्रों की आपत्ति पर विचार करने की व्यवस्था काउंसिल ने बनाई है। इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल को एक आवेदन देना होगा, जिसमें आपत्ति को स्पष्ट तौर पर बताना होगा। इसके बाद स्कूल उस पर विचार कर सकेंगे और छात्र के कारण से संतुष्ट होने के बाद ही उसे सीआईएससीई के पास भेजेंगे। इसलिए काउंसिल ने स्कूलों को एक अगस्त तक का वक्त दिया है। काउंसिल ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आवेदन की समीक्षा स्कूल प्रमुख के भेजने पर ही की जाएगी। बोर्ड अपना फैसला स्कूल प्रमुख को ही बातएगा। अगर समीक्षा के बाद रिजल्ट में परिवर्तन होता है तो बोर्ड इसी जानकारी स्कूल को देगा।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।