Uttrakhand news : वीकेंड पर पहाड़ों की रानी मसूरी आ रहे हैं तो पढ़ लें यह खबर, अब एंट्री के लिए यह नियम हो चुका है लागू

207
खबर शेयर करें -

देहरादून। कोरोना की दूसरी लहर भले ही अब खत्म होने लगी है, मगर तीसरी लहर की आशंका के कारण अभी भी उत्तराखंड में भीड़ इकट्ठी नहीं होने दी जा रही है। खासकर पर्यटन स्थलों पर। क्योंकि पर्यटनोंस्थलों पर दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की भीड़ के कारण प्रदेश में एक बार फिर कोरोना महामारी फैलने की आशंका जताई जा रही है। इसी को देखते हुए पहाड़ों की रानी यानी मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए नियम और कड़े कर दिए गए हैं।

मसूरी में वीकेंड में जुट रही भीड़ काे नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने इस मर्तबा पर्यटकों की संख्या तय कर दी है। इस वीकेंड मसूरी में सिर्फ 15 हजार पर्यटक ही ठहर सकेंगे। शुक्रवार शाम जिलाधिकारी डॉ. आर. राजेश कुमार की ओर से जारी गाइडलाइन में यह शर्त प्रमुखता से जोड़ते हुए स्थानीय पुलिस-प्रशासन को इसका अनुपालन कराने के आदेश दिए गए हैं। डीएम के आदेश में कहा गया है कि मसूरी के तमाम होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे में ठहरे पर्यटकों का रिकार्ड प्रशासन को उपलब्ध कराया जाए। मसूरी में करीब 350 होटल, लाज, गेस्ट हाउस और होम स्टे हैैं, जिनमें 25 हजार पर्यटक ठहर सकते हैं। इसके साथ ही यहां एक हजार वाहनों की पार्किंग की क्षमता है।

यह भी पढ़ें 👉  चुनाव ड्यूटी के लिए रामगढ़ से हल्द्वानी आ रहे थे चिकित्साधिकारी कि अचानक हो गया इतना बड़ा हादसा और चली गई जान...

यह भी पढ़ें : सावधान : बेतालघाट ब्लॉक को तेजी से छोड़ रहे हैं लोग, पलायन आयोग ने शासन को भेजी रिपोर्ट में यह दिखाई नैनीताल जिले की असल तस्वीर…

यह भी पढ़ें : Lalkuan News : बेरीपड़ाव पहुंची तीन थानों की पुलिस, एसओजी और एलआईयू भी जुटी, जानिए क्या है मामला

देहरादून से भी मसूरी जाना आपातकाल में ही संभव

डीएम ने पर्यटकों के लिए 72 घंटे के भीतर की कोरोना की निगेटिव जांच रिपोर्ट, देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग की अनिवार्यता अभी जारी रखी है। वीकेंड पर मसूरी में दोपहिया से प्रवेश पर रोक भी जारी है। अगर कोई अपनी कार से जाना चाहता है तो उसके लिए कोरोना जांच रिपोर्ट और होटल बुकिंग की अनिवार्यता रहेगी। रोडवेज बस से देहरादून से मसूरी जाने की छूट बरकरार रखी गई है। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति में ही दून से मसूरी जाने की मंजूरी रहेगी। मसूरी के स्थानीय निवासी पहचान पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में वोट डालने के लिए कहीं उमड़ रहे मतदाता तो कहीं बूथों में इस वजह से पसरा सन्नाटा

नदी, तालाब, झरनों में प्रवेश बैन

इसके साथ ही डीएम ने मसूरी, सहस्रधारा और गुच्चूपानी जैसे पर्यटनस्थल पर वीकेंड पर नदी, तालाब व झरनों में पर्यटकों का प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया है। यह व्यवस्था और नियम शनिवार की सुबह से सोमवार सुबह आठ बजे तक लागू रहेगी।

यहां हो रही चेकिंग

जांच के लिए पुलिस ने आशारोड़ी, कुठाल गेट और किमाड़ी क्षेत्र में बैरियर लगाकर दस्तावेज चेक किए जाएंगे। एसएसपी ने बताया कि इस वीकेंड पर मसूरी में कंपनी गार्डन, माल रोड व अन्य स्थानों पर 120 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम विभाग की चेतावनी- उत्तराखंड समेत इन राज्यों में सूखे की मार

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।