उत्तराखंड में इन स्थानों पर आ रहे हैं तो मानने होंगे ये नियम, नहीं तो होगी बड़ी दिक्कत। प्रशासन-पुलिस ने इन नियमों को किया लागू

देहरादून। मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी और काेविड कर्फ्यू में ढील ने हिल स्टेशनों की मुसीबत बढ़ा दी है। यहां उमड़ रही पर्यटकों की भारी भीड़ ने कोरोना की तीसरी लहर को आशंकित लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। ऐसे में स्थानीय प्रशासन पर्यटनों को किसी भी तरह की ढील देने को तैयार नहीं है। देहरादून प्रशास ने मसूरी आने वालों के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की है और कहा है कि अगर ये गाइडलाइन नहीं माने गए तो पर्यटकों पर सख्ती बरतने को प्रशासन मजबूर होगा।

यह भी पढ़ें : वीकेंड पर नैनीताल आ रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, पुलिस ने कर रखी है ये तैयारी

यह भी पढ़ें : नैनीताल आ रहे हैं तो पढ़ लें यह खबर, पुलिस ने दिखाई सख्ती बॉर्डर से लौटाए सैकड़ों पर्यटक। जानिए क्यों हो रहा है ऐसा

ये हैं नियम, कुछ पर्यटक स्थलों पर सिर्फ 50 लोगों को इजाजत

इस गाइडलाइन के मुताबिक, बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को अब देहरादून से मसूरी जाने के लिए अपनी आरटी-पीसीआर निगेटिव के अलावा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग दिखाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। ये नियम वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को लागू होंगे। साथ ही कैंपटी फाल जैसे कुछ पर्यटक स्थलों पर सिर्फ 50 लोगों को ही जाने की इजाजत दी गई है। इस नियम को लागू करने के लिए सबसे पहले सहारनपुर से आने वाले देहरादून के प्रवेश द्वार आशारोड़ी पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाकर चेकिंग शुरू की जा रही है। दूसरा स्थान कैंट रोड से जाने वाले मसूरी मार्ग सप्लाई अनार वाला क्षेत्र में बैरियर लगाकर पुलिस टीमें लगाई जा रही हैं, जो तीनों नियमों का अनुपालन कराएंगी। तीसरा स्थान राजपुर से मसूरी जाने वाले कुठाल गेट को रखा गया है। यहां भी अतिरिक्त पुलिस बल लगाकर कोरोना टेस्ट आरटीपीसीआर सहित ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग नियम को लागू कराने की तैयारी की जा रही है।

इस मामले में एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत द्वारा देहरादून और मसूरी होटल व्यवसायियों को अवगत करा दिया गया है। देहरादून से मसूरी जाने वाले पर्यटकों को अब इन तीन स्थानों सहारनपुर से आने वाले हाईवे बॉर्डर प्वाइंट आशारोड़ी चेक प्वाइंट, कैंट से ऊपर सप्लाई मार्ग-अनार वाला जोड़ी गांव से मसूरी जाने वाला बाईपास, राजपुर से मसूरी जाने वाला कुठालगेट पर पुलिस चेकिंग से गुजरना होगा।

होटल व्यवसायियों और रेस्टोरेंट वालों को भी कड़े निर्देश

देहरादून एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि देहरादून व मसूरी के सभी होटल व्यवसायियों और रेस्टोरेंट वालों को कड़े निर्देश दिये गए हैं कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और होटल बुकिंग कराना पर्यटक के लिए अनिवार्य है। ऐसे में इस नियम को लागू करवाने के लिए सहयोग करें। इसके लिए तीनों अलग-अलग बैरियर के लिए 100 से अधिक पुलिसकर्मियों को इंफोर्समेंट लागू करने के लिए तैनात किया जा रहा है।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*