लीज निरस्त भूमि पर कब्जा जमाकर बैठे हैं तो सावधान, यह होने जा रही है कार्रवाई। एक्शन में लालकुआं एसडीएम…

 

स्वीटी अनेजा, लालकुआं।

नगर में वर्षों से पड़ी लीज निरस्त भूमि पर कब्जा जमाकर रह रहे लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। संबंधित भूमि को राजस्व विभाग के लिए सौपने की मांग पर एसडीएम ऋचा सिंह ने बड़ा एक्शन ले लिया है। उन्होंने पूरे मामले की जांच तहसीलदार को सौंप दी है। उप जिलाधिकारी की इस कार्रवाई से जबरदस्त हड़कंप मचा हुआ है।
विगत गुरुवार को उत्तराखंड बेरोजगार संगठन के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष दीपक जोशी के नेतृत्व में क्षेत्रवासियों ने उप जिलाधिकारी ऋचा सिंह को ज्ञापन सौंपा था। जिसमें लालकुआं में वाहन पार्किंग एवं रोडवेज बस अड्डे के लिए लीज निरस्त भूमि को उपयुक्त बताते हुए राजस्व विभाग द्वारा उक्त लीज निरस्त भूमि को कब्जे में लेने की मांग की थी। उपजिलाधिकारी ऋचा सिंह ने तत्काल लीज निरस्त भूमि के मामले में तहसीलदार को जांच सौंप दी। यह पहला मौका है जब किसी प्रशासनिक अधिकारी ने क्षेत्रवासियों के ज्ञापन पर एकदम संज्ञान लिया है। उन्होंने तहसीलदार को लीज निरस्त भूमि के मामले में जांच सौंपी है। लीज निरस्त भूमि पर एसडीएम द्वारा जांच बिठाए जाने पर लीज निरस्त भूमि पर काबिज अवैध कब्जेदारो में जबरदस्त हड़कंप मचा हुआ है

इधर, उत्तराखंड बेरोजगार संगठन के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष दीपक जोशी ने एसडीएम रिचा सिंह द्वारा बिठाई गई जांच का समर्थन करते हुए कहा कि उत्तराखंड राज्य बनने के बाद आज तक कोई भी जनप्रतिनिधि नगर वासियों की वर्षों पुरानी मांग नगर में बस अड्डा एवं पार्किंग स्थल को पूरा करने में नाकाम साबित रहा। नगर में उपयोग जगह न होने का रोना रोकर हर बार क्षेत्रवासियों को बेवकूफ बनाया जाता रहा है जबकि नगर मेंं स्थित करोड़ों रुपए की लीज निरस्त एवं लीज समाप्ति की भूमि पर भूमाफिया कुंडली मारे बैठे हैं। उन्होंने कहा कि यदि लीज निरस्त भूमि राजस्व विभाग के पास होती तो अब तक इस समस्या का समाधान हो गया होता। परंतु यहां के भू माफियाओं को कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों का संरक्षण प्राप्त है और यहां के भूमाफिया नगर के विकास में रोड़ा अटका कर बैठे हैं । उन्होंने उपजिलाधिकारी ऋचा सिंह का आभार प्रकट करते हुए कहा कि जांच के बाद उक्त भूमि राजस्व विभाग के पास आने के उपरांत नगर में कई विकास कार्य के रास्ते खुल जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*