spot_img

SBI में है खाता तो बैंक ने आपके लिए जारी किया ये टोल फ्री नंबर, उठाएं फायदा

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। इंटरनेट ने समूची दुनिया को आपके मोबाइल फोन (Mobile Banking) में समेट कर रख दिया है। आप ऐसे तमाम काम घर बैठे चुटकियों में निपटा सकते हैं जिनके लिए पहले काफी समय और पैसा खर्च करना पड़ता था। बैंकिंग की दुनिया भी इंटरनेट और मोबाइल फोन के जरिए आपकी जेब में सिमट आई है। ऑनलाइन सिस्टम से जहां ग्राहकों को फायदा हुआ है, वहीं बैंकों पर काम को बोझ कम हुआ है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी कई सुविधाएं शुरू की हैं।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल पर ही कई सर्विस शुरू की हैं। अब ग्राहक घर बैठे ही एक फोन कॉल पर कई सर्विस का फायदा उठा सकता है। फोन कॉल सर्विस के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक टोल फ्री नंबर 1800-1234 भी जारी किया है।

मिलेंगे ये लाभ

एसबीआई (SBI) की फोन कॉल सर्विस से आप घर बैठे ही कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। एसबीआई का कहना है कि इस कॉल सर्विस से ग्राहकों को किसी के संपर्क में आए बिना बैंकों के काम निपटाने में सहूलियत मिलेगी।

  • टोल फ्री नंबर 1800-1234 पर कॉल करके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।
  • आप अपनी पिछली 5 ट्रांजेक्शन के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • इस नंबर पर आप मैसेज करके भी अपने बैंक खाते का बैलेंस का विवरण हासिल कर सकते हैं।
  • टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप एटीएम कार्ड फिर से इश्यू करवा सकते हैं या फिर अपने वर्तमान एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।
  • इस नंबर की मदद से आप एटीएम का पिन नंबर भी तैयार कर सकते हैं.
  • एटीएम कार्ड ब्लॉक कराए जाने के बाद नए एटीएम कार्ड के लिए आप इसी नंबर की मदद ले सकते हैं.
बैंक ने अलर्ट भी किया है जारी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट भी किया है कि ग्राहक धोखाधड़ी को लेकर सतर्क रहें। एसबीआई ने कहा है कि किसी से भी बैंक डिटेल्स, एटीएम या यूपीआई पिन शेयर न करें। भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि वह या उसके कर्मचारी कभी भी आपसे अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड डिटेल्स और इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी जानकारी नहीं मांगते हैं। बैंक ओटीपी भी नहीं मांगता और न ही आपको फोन, एसएमएस या ईमेल के जरिए किसी अन्य लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है।दरअसल कई बार गिफ्ट के चक्कर में लोग फर्जी लिंक पर क्लिक कर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को समय-समय पर ऐसे ठगों से सावधान रहने की चेतावनी देता है।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles