spot_img

टीचर बनना है तो रहें तैयार, इस महीने तक पूरी कर ली जाएगी प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया

देहरादून। प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी जल्द दूर होने जा रही है। प्राथमिक शिक्षकों के 2,600 से ज्यादा पदों पर रुकी हुई भर्ती इस महीने के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। बीते दिनों हाई कोर्ट ने इस भर्ती पर लगी रोक हटा ली थी, जिसके बाद से ही सरकार विद्यालयों में शिक्षकों की कमी काे दूर करने के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने की तैयारी में है। इसे लेकर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने शिक्षा सचिव को प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दे दिए हैं।

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती को लेकर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे का कहना है कि कोर्ट से स्टे हटने के बाद सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सितंबर के अंत तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

एनआइओएस से डीएलएड करने वालों को भी मिलेगा मौका

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में देरी उत्तराखंड प्राथमिक शिक्षक भर्ती नियमावली और केंद्र सरकार के नियमों में अंतर होने की वजह से हुआ है। इसकी वजह से इस पूरी भर्ती प्रक्रिया पर हाई कोर्ट ने स्टे लगा दिया था। जहां केंद्र सरकार सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए उन प्राईवेट स्कूलों के शिक्षकों को भी योग्य मानती है, जिन्होंने एनआइओएस से 18 माह का डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त किया है और टीईटी पास की है। वहीं, उत्तराखंड सरकार की नियमावली के अनुसार एनआइओएस से 18 माह का डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्राईवेट स्कूलों के शिक्षक सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं बन सकते।

ऐसे में इस पूरे प्रकरण पर राज्य सरकार ने हाई कोर्ट में ठोस पैरवी करते हुए कहा है कि सरकार जल्द प्राथमिक शिक्षकों के पदों पर भर्ती करना चाहती है, जिससे छात्रों को शिक्षक मिले सकें और बेरोजगार प्रशिक्षित युवाओं को सरकार रोजगार दे सकें। ऐसे में सरकार की इसी पैरवी के आधार पर कोर्ट ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती से स्टे हटा दिया है। इस भर्ती पर अब आगे कोई विवाद न हो इसलिए शिक्षा मंत्री का कहना है कि सरकार प्राथमिक भर्ती सेवा नियमावली और केंद्र सरकार के द्वारा बनाएं गए नियमों के अनुसार की शिक्षकों की भर्ती करेगी।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!