spot_img

IMA POP : देश को आज मिले 288 युवा अफसर, उत्तराखंड के 33 जेंटलमैन कैडेट पास आउट

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। देश की आन बान शान और राष्ट्र सेवा, सुरक्षा को बल देने के लिए एक बार फिर देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) से विश्वस्तरीय कठिन व चुनौतीपूर्ण मिलिट्री ट्रेनिंग संपन्न कर शनिवार को 377 जैंटलमैन कैडेट ने पासिंग आउट परेड (IMA POP) में हिस्सा लिया। इस दौरान प्रत्येक देशवासी को गर्व और शौर्य की अनुभूति कराने वाले अनुशासित जेंटलमैन कैडेट की पासिंग आउट परेड ने सबका मन मोह लिया।

IMA में पासिंग आउट परेड (IMA POP) समाप्त होते ही भारतीय सेना को 288 नए जांबाज योद्धा सैन्य ऑफिसर मिले। IMA से पास आउट होकर मित्र देशों को भी 89 सैन्य अधिकारी प्राप्त हुए। तालियों की गड़गड़ाहट और आसमान से पुष्प वर्षा के बीच 377 जेंटलमैन कैडेट्स ने अनुशासन की मिशाल देने वाले कदमताल परेड से जैसे ही ऐतिहासिक IMA चैटवुड बिल्डिंग का अंतिम पग पार किया, वैसे उनके माता-पिता और अभिभावकों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

इस बार की IMA के पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर (साउथ वेस्टर्न कमांड एंड) ने परेड की सलामी ली. उन्होंने सभी पास आउट अधिकारियों को राष्ट्र सेवा और भारत माता के शौर्य को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देते हुए भविष्य की शुभकामनाएं दी।

आठ मित्र देशों से 89 युवा सैन्य अधिकारी

89 युवा सैन्य अधिकारी आठ मित्र देशों अफगानिस्तान, भूटान, किर्गिस्तान, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका, तजाकिस्तान व तंजानिया की सेना के अभिन्न अंग बने। इसके बाद सैन्य अकादमी के नाम देश-विदेश की सेना को 64,145 युवा सैन्य अधिकारी देने का गौरव जुड़ गया। इनमें मित्र देशों को मिले 2,813 सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं। परेड के दौरान शनिवार सुबह पांच बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक पंडितवाड़ी से लेकर प्रेमनगर तक जीरो जोन रहा। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग-72 (चकराता रोड) से गुजरने वाला यातायात प्रेमनगर व बल्लूपुर से डायवर्ट रहा।

अफगानिस्तान के 43 कैडेट्स का यह अंतिम बैच

आईएमए में अबकी अफगानिस्तान के कैडे्टस का अंतिम बैच है। अबकी 43 कैडेट्स पास आउट हुए, लेकिन इनका भविष्य अधर में नजर आ रहा है। कारण है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद अफगान राष्ट्रीय सेना का अस्तित्व समाप्त हो गया है। पिछले साल 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो गया था। पिछले साल तालिबानी कब्जे के दौरान अफगानिस्तान के 83 जेंटलमैन कैडेट्स आईएमए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे। इनमें से 40 कैडेट्स दिसंबर 2021 में हुई पासिंग आउट परेड के दौरान पास आउट हुए थे। शेष 43 कैडेट्स शनिवार को पास आउट हुए।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!