SBI, PNB और BoB के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, कल से बदल रहे कई नियम

452
# banning the withdrawal entire amount
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कल पहली तारीख है। ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। इन सभी बैंकों से जुड़े जरूरी नियमों (Bank Rules) में कल से बदलाव होने जा रहा है। बैंकों ने खाताधारकों से ये इन नियमों पर विशेष तौर पर ध्यान देने को कहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियमों में बदलाव

1 फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक क्लीयरेंस नियम से जुड़े नियम (Bank Rules) में बदलाव होने वाला है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को अपना चेक इश्यू करने के बाद उस चेक से संबंधित जानकारी बैंक को भेजनी होगी। यदि आपने चेक जारी किया और बैंक को जानकारी नहीं दी तो आपका चेक वापस भेजा सकता है। मतलब वह कैश नहीं हो पाएगा। आप ये जानकारी बैंक को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम के माध्यम से दे सकते हैं। ये नियम केवल 10 लाख या उससे ऊपर की रकम वाले चेक के लिए ही है। यदि आपने कम अमाउंट का चेक किसी को दिया है तो फिर आपको इस प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत नहीं है। RBI ने फ्रॉड से बचाने के लिए ये नया नियम जारी किया है। कई बैंक इस नियम को लागू कर चुके हैं।

पंजाब नेशनल बैंक के नियमों में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक भी कल से एक नियम (Bank Rules) बदलने जा रहा है। 1 फरवरी से यदि आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट फेल हो जाता है और इसकी वजह आपके अकाउंट में पैसा न होना है तो ये आपको भारी पड़ेगा। इसके लिए आपको 250 रुपये का शुल्क देना होगा। अभी तक इसके लिए केवल 100 रुपये का चार्ज लगता था। इसके अवाला यदि आप डिमांड ड्राफ्ट को रद या कैंसिल कराते हैं तो अब 100 की बजाय 150 रुपये देने होंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से जुड़ा नियम

अगर आप का बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (Bank Rules) में है तो अब आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST लगेगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।