आने वाले समय में कम दाम में कीजिए AC-3 कोच में सफर, इस ट्रेन में रेलवे देने जा रही बड़ी सुविधा

173
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। बढ़ती महंगाई के बीच यह खबर राहत दे सकती है। खबर ये है कि आने वाले समय में रेलवे अपने यात्रियो को किफायती दरों पर बेहतर सुविधा देने की योजना बना रहा है। इसके तहत गरीब रथ के पुराने डिब्बों को अब नए एसी-3 इकोनॉमी क्लास डिब्बों से बदला जाएगा। ऐसा होने पर इसका किराया भी कम हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक, नया कोच लगाने के बाद गरीब रथ का किराया यात्रियों को आठ फीसदी कम चुकाना होगा।

गरीब रथ ट्रेनों में रेलवे इन नए कोचों का इस्तेमाल सिर्फ एसी-3 इकोनॉमी कोच के रूप में करेगा। इससे एसी क्लास में यात्रा कम किराए में सुलभ हो जाएगी। भारतीय रेलवे के अनुसार इस समय 26 जोड़ी गरीब रथ ट्रेनें चल रही हैं। इन ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे के पास 25 रैक हैं। रेलवे की योजना इन रैक को एक-एक करके हटाने और इनकी जगह एसी-3 इकोनॉमी कोच लगाने की है।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

फिलहाल रेलवे की कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में एसी-3 इकोनॉमी क्लास के 50 कोच बनाए जा चुके हैं। इन कोचों को देश भर के अलग-अलग रेलवे जोन में भेजा गया है। अब इन्हें अलग-अलग ट्रेनों में लगाने की योजना है। इसके साथ ही रेलवे की आने वाले साल में 800 एसी-3 इकोनॉमी कोच बनाने की योजना है। इनमें इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई के 300 कोच, मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली के 285 कोच और रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के 177 कोच शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

कोच की खासियत

एसी-3 इकोनॉमी क्लास में 83 बर्थ हैं। इसके लिए दो की जगह तीन बर्थ को साइड में रखा गया है। जबकि एसी-3 में 72 बर्थ हैं। यानी एसी-3 इकोनॉमी क्लास में एसी-3 के मुकाबले करीब 15 फीसदी ज्यादा बर्थ हैं। इसका मतलब है कि एसी-3 इकोनॉमी क्लास के डिब्बों से रेलवे को ज्यादा फायदा होने वाला है।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।