20.5 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

आयकर विभाग ने दी सुविधा, घर बैठे 10 मिनट में बनाए Pan Card, ये है तरीका

नई दिल्ली। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप ये काम 10 मिनट में ही पूरा कर सकते हैं। अब आप ऑनलाइन माध्यम से ही इंस्टेंट पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर यह कार्ड बनवा सकते हैं। यह पैन कार्ड आप बिना किसी फीस के बनवा सकते हैं। इसके लिए कोई डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की जरुरत नहीं है।

Instant Pan Card की खासियत

Instant Pan Card के लिए आपको इंतजार नहीं करना होता है। यह तुरंत ही डिजिटल तरीके से बनाया जा सकता है और आपको पैन नंबर जनरेट हो जाता है और आपके सामान्य पैन कार्ड की तरह ही यह मान्य होता है। इस पैन कार्ड के लिए आपको कोई भी दस्तावेज को अपडेट करने की जरूरत नहीं है। अगर आपका पैन कार्ड नहीं है और आपको एकदम से पैन की जरूरत पड़ जाती है तो आप इसे 10 मिनट में बना सकते हैं और बाद में ऑर्डर करने पर प्रिंट होकर घर आ जाता है।

ऐसे बनाएं Instant Pan Card

सबसे पहले Incometax.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर Our Services के ऑप्शन में आएं और वहां See More पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Instant E-Pan का ऑप्शन होता है, जहां से आप Instant Pan Card के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नया पैन कार्ड बनवाने के लिए Get New-ePIN पर क्लिक करें। इसके बाद आप से आधार नंबर मांगा जाएगा, जिसे आपको उसमें इंसर्ट कर देना है और Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद वेरिफिकेशन होगा और आपको आधार से जुड़े फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इससे आगे जाने के बाद आपको ओटीपी फिल करना होगा और इसे कंफर्म करना होगा। इसे कंफर्म करने के बाद आपको वेबसाइट पर आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी दिखने लगेगी। इसके बाद आपको आईडी वगैहरा वेरिफाई करना है और ओके कर देना है।

ऐसे करें डाउनलोड

Instant Pan Card जेनरेट करने के बाद इसे डाउनलोड करने के लिए फिर से आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। यहां फिर से Our Services के ऑप्शन में आएं और वहां See More पर क्लिक करें। फिर Instant E-Pan पर क्लिक करें और चेक स्टेट्स वाले लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आप से आधार नंबर मांगा जाएगा, जिसे देनेे के बाद आपको ओटीपी मिलेगा, जिसे एंटर कर दें। इसके बाद आप देखेंगे तो आपको अपना पैन कार्ड दिख जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। यह E-Pan कार्ड होगा, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है, जो हर जगह वैलिड होता है। बाद में ऑर्डर करने पर प्रिंट होकर घर आ जाता है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles