श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वन-डे में भारत हारा, मगर सीरीज पर 2-1 से जमाया कब्जा

236
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वन-डे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली, मगर भारतीय टीम को तीसरे व आखिरी वन-डे में हार का सामना करना पड़ा। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका ने अविष्का फर्नांडो (76) और भानुका राजपक्षा (65) की शानदार अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत को तीन विकेट से हरा दिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और  43.1 ओवर में 225 रन बनाए थे। 23 ओवर के बाद जब भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 123 रन था, तभी बारिश आ गई, जिसके चलते मैच को 47-47 ओवर का कर दिया गया। श्रीलंका को इस तरह से डकवर्थ लुईस पद्धति से 227 रन का लक्ष्य मिला, जिसे मेजबान टीम ने 48 गेंदें शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया। भारत की तरफ से युवा गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। राहुल चाहर ने 54 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके। वहीं, चेतन सकारिया ने 2 जबकि  गौतम और हार्दिक पांड्या ने 1-1 विकेट लिए।

अगर मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शानदार शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि कप्तान शिखर धवन (13) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद पृथ्वी शॉ (49) और संजू सैमसन (46) ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर भारत के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इसके कुछ देर बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश के बाद खेल शुरू होने पर भारत ने 38 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिए। इसके बाद नवदीप सैनी (15) और राहुल चाहर (13) के बीच नौवें विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी हुई। श्रीलंका की तरफ से अकिला धनंजय और प्रवीण जयविक्रमा ने तीन- तीन विकेट झटके जबकि दुष्मांता चमीरा ने दो विकेट लिए। मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए अविष्का फर्नांडो को मौन ऑफ द मैच चुना गया।

इसके पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आखिरी वन-डे में भारत ने अपनी टीम में छह बदलाव किए थे। इनमें पांच खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था। डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में राहुल चाहर, चेतन साकरिया, संजू सैमसन, के गौतम और नितीश राणा शामिल थे। वहीं, श्रीलंका ने भी अपनी टीम में तीन बदलाव किए थे।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।