spot_img

भारत टी20 वर्ल्ड कप से बाहर, सेमीफाइनल में ये 4 टीमें, जानें कब-किसका मैच

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। भारत टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है। रविवार को न्यूजीलैंड के अफगानिस्तान पर जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की सारी उम्मीदें खत्म हो गईं।

अब टीम इंडिया अपना आखिरी लीग मैच नामीबिया से खेलेगा, जो महज औपचारिकता भर है। वहीं रविवार को ही दूसरे मैच में पाकिस्तान ने अपने अंतिम सुपर-12 के मुकाबले में स्कॉटलैंड को 72 रन से हराया। इसके साथ ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की लाइनअप भी तय हो गई है।

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)पहले सेमीफाइनल में 10 नवंबर को इंग्लैंड की भिड़ंत न्यूजीलैंड से अबुधाबी में होगी। 11 नवंबर को दुबई में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया भिड़ेंगे। फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई में ही खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीम की बात की जाए तो पाकिस्तान को छोड़कर सभी टीम काे एक-एक मैच में हार मिली है। इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका ने, न्यूजीलैंड को पाकिस्तान ने, जबकि ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने हराया है। ग्रुप-1 में इंग्लैंड की टीम नंबर-1 पर रही। ऑस्ट्रेलिया काे दूसरा स्थान मिला। दोनों के 8-8 अंक हैं, लेकिन बेहतर रन रेट के कारण इंग्लैंड आगे है। ग्रुप-2 में पाकिस्तान की टीम 5 जीत के साथ टाॅप पर रही। न्यूजीलैंड ने 8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा किया।

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया 7वीं बार भिड़ेंगे

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)में 7वीं बार भिड़ेंगे। इससे पहले हुए 6 मुकाबलों की बात की जाए तो दाेनों टीम को 3-3 मैच में जीत मिली है। यानी रिकॉर्ड बराबरी का है। अंतिम बार दाेनों के बीच 2016 में मोहाली में भिड़ंत हुई थी। तब ऑस्ट्रेलिया की टीम 21 रन से जीत हासिल करने में सफल रही थी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है। दूसरी ओर पाकिस्तान ने 2009 में खिताब पर कब्जा किया था।

इंग्लैंड का पलड़ा है भारी

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की बात की जाए तो दोनों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं। इंग्लैंड ने 3 जबकि न्यूजीलैंड को 2 मैच में जीत मिली है। यानी इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। इंग्लैंड की टीम 2016 में फाइनल में भी पहुंची थी। इसके अलावा टीम 2010 में खिताब भी जीत चुकी है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम अब तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है। दोनों टीमों के बीच 2019 का वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी खेला गया था। बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड को जीत मिली थी। अब एक बार फिर दाेनों टीम आमने-सामने हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड इंग्लैंड को हराकर 2019 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल का बदला जरूर लेना चाहेगा।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles