spot_img

OSCAR अवार्ड से बाहर हुई भारतीय फिल्म, देखें बेस्ट फिल्म से लेकर बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस तक किसे मिला कौन सा अवार्ड

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स (OSCAR Awards) की घोषणा कर दी गई है। कोडा को बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड (OSCAR Awards) दिया गया है। बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में द समर ऑफ सोल को ऑस्कर मिला है। भारतीय फिल्म राइटिंग विद फायर को भी इस श्रेणी में नामांकित किया गया था। हालांकि यह फिल्म अवॉर्ड जीतने में नाकामयाब रही। ‘राइटिंग विद फायर’ का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया है। वहीं, Dune ने 11 श्रेणियों में से अब तक 6 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं।

किसे मिला कौन सा अवार्ड (OSCAR Awards)

बेस्ट फिल्म : ‘कोडा’ को बेस्ट फिल्म के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। कोडा की पूरी कास्ट को ऑस्कर में स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया। इस फिल्म की कहानी में चार सदस्यों वाले एक परिवार के तीन लोग बधिर हैं। चौथा किरदार गायिकी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है और वह कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेता है।

बेस्ट एक्ट्रेस : The Eyes of Tammy Faye के लिए जैसिका चैस्टेन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है।

बेस्ट एक्टर : किंग रिचर्ड के लिए विल स्मिथ को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। अवॉर्ड लेते हुए स्मिथ इमोशनल हो गए। रिचर्ड विलियम्स नामक उस पिता की कहानी जिसने अपनी बेटियों के जन्म से पहले ही 78 पेज का उनका पूरा करियर प्लान लिख डाला था। फिल्म के निर्देशक रीनाल्डो मारकस ग्रीन और इसे लिखा है जैक बैलिन ने।

बेस्ट डायरेक्टर : जैन कैंपियन को ‘द पावर ऑफ द डॉग’ के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस कैटेगरी में पॉल थॉमस एंडरसन, केनेथ ब्रनाघ, स्टीवन स्पीलबर्ग, रुसुके हमागुची भी नामांकित थे।

ओरिजनल सॉन्ग : बिली एलीश को जेम्स बॉन्ड के गाने नो टाइम टू डाय के लिए बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला है। बिली का यह पहला अकादमी पुरस्कार है।

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर : बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में द समर ऑफ सोल को ऑस्कर (OSCAR Awards) मिला है।

बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले : Kenneth Branagh ने Belfast के लिए बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अपने नाम किया है।

लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म : इस कैटेगरी में द लॉन्ग गुडबाय फिल्म को अवार्ड मिला है। यह फिल्म Riz ने Aneil Karia के साथ मिलकर लिखा है

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन : बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर क्रूएला के लिए Jenny Beavan को मिला है।

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म : बेस्ट इंटरनेशन फीचर फिल्म कैटेगरी में जापान की मूवी Drive My Car को ऑस्कर मिला। ड्राइव माय कार, फ्ली, द हैंड ऑफ गॉड, लुनानाः ए याक इन द क्लासरूम, द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड को बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में नामांकन मिला था।

बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल : सपोर्टिंग रोल के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर Troy Kotsur (CODA) को मिला है। 53 साल के Troy Kotsur का यह पहला ऑस्कर है। अवॉर्ड लेते हुए उन्होंने लोगों को साइन लैग्वेज के जरिए संबोधित किया। इस कैटेगरी में कायरन हिंड्स, जेसी पेलेमन्स, जेके सीमन्स और कोडी स्मिट- मैकफी को भी नामांकन मिला था।

बेस्ट एनिमेटेड फीचर : बेस्ट एनिमेटेड फीचर कैटेगरी में डिज्नी की फिल्म encanto को ऑस्कर मिला है। आपस में मिल जुलकर रहने का संदेश देती फिल्म ‘एनकान्तो’ ये भी बताती है कि असली जादू एकता में है। सब मिलजुलकर किसी लक्ष्य को हासिल करने निकलें तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!