विश्वकप में भारत का विजयी आगाज, पहले मैच में पाकिस्तान को दी 107 रनों की करारी मात

166
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। महिला विश्व कप में भारत (Indian women team) विजयी आगाज किया है। अपने पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 107 रनों के भारी अंतर से पीट (India beats to Pakistan) दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 244 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 43 ओवर में 137 रन पर ऑलआउट हो गई। पूजा वस्त्रकर को उनकी बेहतरीन पारी (67 रन) के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम (Indian women team) की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शेफाली वर्मा शून्य पर आउट हुईं। इसके बाद दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना ने मिलकर भारत को अच्छी स्थिति तक पहुंचाया। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 116 गेंदों पर 92 रन की साझेदारी हुई। 96 रन के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। दीप्ति 40 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद स्मृति ने वनडे करियर का 21वां अर्धशतक लगाया। हालांकि, इसके बाद वह ज्यादा देर तक नहीं टिक सकीं।

मंधाना (52 रन) के आउट होते ही विकेट की झड़ी लग गई। 114 तक भारत (Indian women team) ने छह विकेट गंवा दिए थे। 18 रन बनाने में भारत ने पांच विकेट गंवाए। कप्तान मिताली राज नौ रन, उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर पांच रन और ऋचा घोष एक रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद स्नेह और पूजा ने मिलकर भारत को 200 के पार पहुंचाया। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 97 गेंदों पर 122 रन की साझेदारी की। दोनों के बीच हुई 122 रन की साझेदारी सातवें विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है।

पूजा ने भारत (Indian women team) की ओर से 59 गेंदों पर सबसे ज्यादा 67 रन बनाए। यह आठवें विकेट पर भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं, स्नेह राणा 48 गेंदों पर 53 रन बनाकर नाबाद रहीं। स्नेह के अलावा झूलन गोस्वामी छह रन बनाकर नाबाद रहीं। पाकिस्तान की ओर से निदा डार और नशरा संधू ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, डायना बेग, अनम अमीन और फातिमा सना को एक-एक विकेट मिला।

244 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। टीम को लगातार अंतराल पर झटके लगते रहे और पाकिस्तान इससे उबर नहीं पाया। सिदरा अमीन 30 रन, जावेरिया खान 11 रन, कप्तान बिस्माह मारूफ 15 रन, ओमैमा सोहेल पांच रन, निदा डार चार रन, आलिया रियाज 11 रन, फातिमा सना 17 रन, सिदरा नवाज 12 रन और नाशरा संधू शून्य बना सकीं। आखिर में डायना बेग ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। मेघना सिंह ने डायना (24 रन) को आउट कर पाकिस्तान की पारी को 137 रन पर समेट दिया।

भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड़ ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 31 रन देकर चार विकेट झटके। इसके अलावा झूलन गोस्वामी और स्नेह राणा को दो-दो विकेट मिले। मेघना और दीप्ति ने एक-एक खिलाड़ी को पवेलियन भेजा। भारतीय टीम अब 10 मार्च को न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में मैच खेलेगी।

पाक के खिलाफ लगातार 11वीं जीत

आंकड़ों की बात करें तो भारत (Indian women team) ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में लगातार 11वीं जीत हासिल की। टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी 11 मुकाबले जीते हैं। वहीं, महिला वनडे विश्व कप में दोनों टीमों के बीच चार मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने चारों मैच में पाकिस्तान को हराया है। फैन्स एक हाईवोल्टेज मुकाबले की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन भारतीय टीम ने इसे एकतरफा बना दिया। पाकिस्तान की महिला टीम का वनडे विश्व कप में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। टीम 16 मार्च 2009 से लेकर अब तक विश्व कप में 15 मैच खेल चुकी है और सभी में हार का सामना करना पड़ा है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।