खेल दिवस पर टोक्यो में भारत की चांदी, पैरा एथलीट भाविना की कामयाबी पर झूमा देश

189
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालंपिक में भाविना बेन पटेल ने इतिहास रच दिया। वह टेबल टेनिस की महिला सिंगल्स स्पर्धा का रजत पदक जीतने में सफल रहीं। पैरालंपिक खेलों में टेबल टेनिस स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतने वाली भाविना भारत की पहली पैरा एथलीट हैं।

हालांकि भाविना फाइनल में स्वर्ण पदक जीते से चूक गईं। खिताबी मुकाबले में उन्हें चीन की झोउ यिंग ने 3-0 से मात दी। चीनी खिलाड़ी ने यह मैच 11-7, 11-5, 11-6 के अंतर से जीता। दुनिया की नंबर 1 टेबल टेनिस खिलाड़ी झोउ यिंग का कुल मिलाकर पैरालंपिक खेलों में यह तीसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले वह 2008 और 2012 के पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। इस मैच में झोउ यिंग शुरुआत से ही भारतीय एथलीट पर बढ़त बनाने में सफल रहीं। इसके बाद भाविना ने कई बार वापसी करने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुईं। फाइनल हारने के बावजूद भारतीय टेबिल टेनिस खिलाड़ी भाविना ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

खेल दिवस के दिन यह पदक जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाविना बेन से बात की और कहा कि उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक्स में इतिहास रच दिया है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट भी किया, लिखा-उल्लेखनीय, भाविना पटेल ने रचा इतिहास, उन्होंने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता इसके लिए बधाई, उनकी जीवन यात्रा प्रेरित करने वाली है और अधिक युवाओं को खेलों की प्रति आकर्षित करेगी।

भाविना बोलीं- नर्वस थी थोड़ा

भाविना ने अपना पदक देश को समर्पित करते हुए कहा कि आज मैच के दौरान मैं थोड़ा नर्वस थी, इस वजह से मैं अपनी खेल रणनीति को ठीक से लागू नहीं कर सकी। उन्होंने कहा कि अगली बार मैं निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी। भाविना ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि भारत ने पैरालिंपिक में टेबल टेनिस में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा है। उन्होंने इस जीत के लिए अपने कोच, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

इसलिए खास है यह पदक

यह पदक भारत के लिए इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि 53 साल पहले भारत की ओर से मुरलीकांत केतकर ने 1968 में इजराइल में हुए पैरालंपिक खेलों में राउंड ऑफ 32 तक पहुंचे थे। इसके बाद टोक्यो 2020 में भाविना ने टेबल टेनिस में नया मुकाम हासिल किया।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।