काम की खबर : शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके मतलब की है ये खबर, बदल गए हैं परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

172
# teachers of non-government schools of Uttarakhand
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं और इसके लिए सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं ताे यह खबर आपके लिए है। यह परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बदलाव कर दिए हैं। यह परीक्षा अब ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, शिक्षण पेशे में प्रवेश करने वाले अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी 2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर या जनवरी के दौरान आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  आयोग ने जारी की विज्ञप्ति, समूह ग के अभ्यर्थियों का अभिलेख होगा सत्यापन, यह रही तिथि

सीबीएसई ने कहा कि ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने से भविष्य में बनने वाले शिक्षकों को कंप्यूटर की सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है। इसके साथ ही प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोका जा सकता है।

सिलेबस में भी बदलाव

सीबीएसई ने सिलेबस में भी बदलाव किए हैं। इस बार तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा। सीटीईटी 2021 से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना में लिखा है कि सैम्पल ब्लूप्रिंट्स और प्रश्नों के साथ एक विस्तृत असेस्मेंट फ्रेमवर्क सीबीएसई द्वारा जारी किया जाएगा ताकि इच्छुक अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर सकें।

यह भी पढ़ें 👉  आयोग ने जारी की विज्ञप्ति, समूह ग के अभ्यर्थियों का अभिलेख होगा सत्यापन, यह रही तिथि

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।