Unlock in Uttrakhand : एक हफ्ते और बढ़ा कोविड कर्फ्यू, सरकार ने दी ये रियायतें

देहरादून। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू एक हफ्ते और बढ़ा दिया गया है। सरकार ने आदेश जारी करते हुए इसे 22 जून की सुबह छह बजे तक लागू रखने का फैसला लिया है। लेकिन, राहत की बात ये है कि सरकार ने कुछ प्रतिबंधों के साथ चारधाम यात्रा खोल दी है। हालांकि यह ज़िला स्तर पर ही खोली गई है। यानी जिस जिले में धाम स्थित है, वहीं के लोग यात्रा पर जा सकेंगे। बद्रीनाथ धाम की यात्रा चमोली ज़िले के लोगों के लिए, केदारनाथ धाम की यात्रा रुद्रप्रयाग ज़िले और गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा केवल उत्तरकाशी ज़िले के लोगों के लिए खोली गई है। गाइडलाइन के मुताबिक स्थानीय लोगों को भी धाम में प्रवेश करने के लिए कोविड की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है।

सरकार ने दी ये रियायतें, ये रहेंगे प्रतिबंध

सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि बाजार पहले की तरह प्रतिबंधों के साथ हफ्ते में तीन दिन खुलेंगे। केवल मिठाई की दुकानों को सप्ताह में पांच दिन खोले जाने की छूट दी गई है। इसके अलावा शादी, समारोह में भी रियायत दी गई है। शादी समारोह में लोगों की संख्या 20 से बढ़ाकर 50 कर दी गई है, लेकिन यहां भी आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपेार्ट अनिवार्य होगी। इसके अलावा राजस्व कोर्ट को भी खोलने की अनुमति मिली है। एक दिन में अधिकतम 20 वाद के लिए ही कोर्ट खुली रहेगी। नई एसओपी में टैंपो और विक्रम संचालकों को भी राहत दी गई है। टैंपो और विक्रम संचालक पूरी क्षमता के साथ सवारियां ले जा सकेंगे। बॉर्डर पर अब भी आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रहेगी।

ये हैं राज्य के अभी हालात

कोविड संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने 25 अप्रैल से कोविड कर्फ्यू की शुरूआत की थी। पहले शहरी क्षेत्रों में नाईट कर्फ्यू लगाया गया, फिर 11 मई से पूरे राज्य में कंप्लीट कर्फ्यू लगाया गया था। संक्रमण पर बहुत कुछ लगाम लगने के बाद सरकार अब धीरे-धीरे अनलॉक की ओर बढ़ रही है। वर्तमान में उत्तराखंड में कोविड के साढ़े चार हज़ार एक्टिव मामले हैं। रविवार को सबसे कम 263 नए मामले सामने आए, जबकि सात सौ से अधिक मरीज़ रिकवर होकर घर लौटे।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*