spot_img

Breaking News : कुमाऊं विश्वविद्यालय ने फिर बदला परीक्षा का समय, अब 10 सितंबर फाइनल की गई तिथि, और भी हुए कई फैसले

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय की परीक्षा का कार्यक्रम एक बार फिर बदल दिया गया है। एक माह तक टाली गई परीक्षा अब अपने बदले कार्यक्रम के तहत इसी महीने की 10 तारीख से शुरू होगी। साथ ही ये भी तय किया गया है कि शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए दूसरी, चौथी सेेमेस्टर के छात्रों को अगली कक्षा में ऑटो प्रमोट किया जाएगा। ऑफलाइन, ऑनलाइन मोड पर नियमित कक्षाएं भी 10 सितंबर से चलेंगी।

बीते दो दिनों से विश्वविद्यालय की परीक्षा को लेकर काफी हंगामा हुआ है। पहले यह परीक्षा एक सितंबर से प्रस्तावित थी, मगर इससे एक दिन पहले यानी 31 अगस्त को कई कॉलेजों के एबीवीपी छात्रनेता विश्वविद्यालय पहुंच गए और कोरोना का बहाना बनाकर परीक्षा स्थगित करने की मांग लेकर हंगामा करने लगे। विश्वविद्यालय प्रशासन भी इनके आगे झुक गया और परीक्षा एक महीने के लिए स्थगित कर दी। मगर कई छात्रों को यह निर्णय रास नहीं आया और वे तय तिथि पर ही परीक्षा कराने को लेकर धरने पर बैठ गए, जिसके बाद एक बार फिर विश्वविद्यालय प्रशासन के माथे पर बल आ गया।

अब गुरुवार को विवि प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो. एनके जोशी की अध्यक्षता में आपात बैठक बुलाई गई, जिसमें परीक्षा व शैक्षणिक सत्र नियमित करने के संबंध में निर्णय लिए गए। तय किया गया कि स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के साथ ही स्नातक अंतिम वर्ष पासिंग आउट बैच की परीक्षाएं 10 सितंबर से शुरू होंगी। इसका संशोधित परीक्षा कार्यक्रम तीन सितंबर यानी शुक्रवार को विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। वहीं, स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं चार अक्टूबर से होंगी। कोविड-19 की विषम परिस्थितियों की वजह से पिछड़े शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए विवि के नियमित व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतरिम सम सेमेस्टर, स्नातक द्वितीय, चतुर्थ, स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा अलग से नहीं होगी, बल्कि परीक्षा परिणाम मानकों के अनुसार घोषित किए जाएंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!