कोरोना सैंपल की जांच के लिए यूपी के हर जिले में खुलेगी लैब, सरकार ने दी मंजूरी, मरीजों को मिलेंगे ये फायदे

556
खबर शेयर करें -

लखनऊ। अब यूपी के हर जिले में जल्द ही कोरोना सैंपल की जांच के लिए लैब खोले जाएंगे। इसके लिए योगी सरकार ने 30 और बीएसएल-टू लैब खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं, चयनित जिलों में लैब निर्माण भी शुरू हो गया है। इस लैब के खुल जाने से मरीजों को आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए दूर नहीं जाना होगा।

चिकित्सा व स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वेद व्रत सिंह ने बताया कि राज्य के 30 जिलों में आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए लैब खुलने जा रही है और चयनित जिलों में लैब निर्माण भी शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि जिन जिलों को लैब खोलने के लिए चयनित किया गया है, वहां अभी तक सरकारी लैब नहीं थी। ऐसे में यहां से मरीजों के सैंपल केजीएमयू, लोहिया संस्थान समेत अन्य मेडिकल कॉलेजों में भेजे जा रहे हैं। मगर अब नई लैब के खुलने से इन जिलों के मरीजों को राहत मिलेगी। अगले महीने यानी नवंबर तक सभी जिलों में जांच की सुविधा हो जाएगी। ऐसे में रोज 30 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट भी हो सकेंगे।

डॉ. वेद व्रत के मुताबिक अभी राज्य में 130 कोरोना टेस्ट लैब हैं। इनमें 62 सरकारी व 68 प्राइवेट लैब हैं। वहीं, 62 सरकारी लैब 45 जिलों में खुली हैं। इन सभी लैब में रोज ढाई लाख तक टेस्ट करने की क्षमता है। इसमें अब 30 हजार और टेस्ट बढ़ जाएंगे। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। उनकी समय पर जांच हो सकेगी। रिपोर्ट भी जल्द मिल सकेगी। इससे तत्काल इलाज व ऑपरेशन भी हो सकेंगे। वहीं, संबंधित जिले की स्वास्थ्य विभाग की टीम को जांच के लिए सैंपल दूसरे जिलों में ले जाने से भी छुटकारा मिलेगा।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।