Latest news of uttrakhand : उत्तराखंड के जिला अस्पतालों में अब 56 तरह की जांच होंगी निश्शुल्क, पढ़िये यह है आदेश

 

देहरादून: अब राज्य सरकार रोगियों को मुफ्त जांच की सौगात देने की भी तैयारी कर रही है। प्रदेश में ‘फ्री डायग्नोस्टिक सर्विस’ के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में पांच करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैैं। जिसके तहत जिला अस्पतालों में 56 व उप जिला चिकित्सालयों में 28 तरह की जांच निश्शुल्क की जाएंगी। इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को लेकर भी एक बजट स्वीकृत किया गया है। जिसके तहत प्रदेशभर में 451 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की स्थापना की जाएगी।

इन जिलों में स्थापित होगी कार्डियक केयर यूनिट

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी में कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना की जाएगी। पांच-पांच बेड की इन यूनिट के लिए 170 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैैं। इसके अलावा सात जिलों में कैंसर यूनिट की भी स्थापना की जाएगी। निदेशक एनएचएम डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि कार्डियक केयर यूनिट शुरू होने से निम्न व निम्न मध्यम वर्ग के मरीजों को फायदा होगा।

34 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एनसीडी क्लीनिक

निदेशक एनएचएम डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि राज्य के 34 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एनसीडी क्लीनिक की स्थापना की जाएगी। जिसके लिए 34 लाख का बजट मंजूर हुआ है। इनमें मरीजों को निश्शुल्क जांच, उपचार व दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ब्लड शुगर, मुंह का कैंसर, छाती के कैंसर आदि की स्क्रीङ्क्षनग के सहारे व्यक्ति समय रहते उपचार करा पाएगा। इसके अलावा वरिष्ठजनों के लिए 28 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में फिजियोथेरेपी केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*