कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ये दवा, जांच में फेल में हो गई हैं ये 30 दवाएं, उत्तराखंड में बनीं 8 दवाएं भी शामिल

179
# medicines will be delivered to the patients at home
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन की जांच में देशभर में बिक रही कई दवाओं के सैंपल फेल पाए गए (miss branded medicine) हैं। ये दवाएं हिमाचल प्रदेश समेत देश कई राज्यों में फरवरी में तैयार की गई थीं। इनमें बुखार, उल्टी, अल्सर और कोलेस्ट्रॉल समेत 30 दवाएं हैं, जिनके सैंपल फेल हो गए हैं। उत्तराखंड में बनीं आठ दवाएं भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन के एक अधिकारी समाचार एजेंसी आरएनएस को बताया कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन ने फरवरी में 1221 दवाओं के सैंपल लिए थे। इनमें देश के अन्य राज्यों में बनी 30 दवाओं के सैंपल भी मानकों पर सही नहीं पाए गए (miss branded medicine)। इनमें दर्द, उल्टी, संक्रमण, हार्ट अटैक, अल्सर, कोलेस्ट्रॉल की दवाएं शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में सैणी माजरा स्थित थ्योन फार्मा की दर्द की दवा बोमेलेन ट्रिस्पिन रूटोसाईड, बद्दी के मखूमान माजरा स्थित अंग लाइफ साइंस की उल्टी की दवा डोमपेरिडन, बद्दी के भटोली कलां स्थित स्कॉटाडिल एडवांस रिसर्च कंपनी की संक्रमण की दवा मेरोपेन, बरोटीवाला में पुष्कर फार्मा की हार्ट अटैक से बचाव के इंजेक्शन पिनाईटोइन सोडियम, पांवटा साहिब की फार्मा फोरस लैब की अल्सर की सुखरालफेट एंड ऑक्सीटासाइन दवा के दो सैंपल (miss branded medicine) फेल हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  विजिलेंस की कार्रवाई- विपणन अधिकारी को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

बद्दी के काठा स्थित ओजोन फार्मास्युटिकल कंपनी की कोलेस्ट्रॉल की दवा ओजोवास, सिरमौर की एडिसन फार्मा कंपनी की अल्सर की दवा एसोमेपराजोल, पांवटा साहिब के लैबोरेट फार्मास्युटिकल की संक्रमण की दवा एंब्राक्सोल डोक्सीसाइक्लिन और बद्दी के झाड़माजरी स्थित श्री राम हेल्थ केयर कंपनी की अल्सर की दवा पेंटाप्रोजोल रजिस्टेंट के सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा उत्तराखंड के आठ, तेलंगाना के चार, गुजरात के तीन, पंजाब-सिक्कम-बिहार-बेंगलूर-मध्य प्रदेश का एक-एक, चेन्नई-हरियाणा-महाराष्ट्र के दो-दो सैंपल फेल हुए। एक सैंपल मिस ब्रांडेड (miss branded medicine) पाया गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में कपड़े के गोदाम में लगी भयंकर आग, लाखों के नुकसान का अनुमान

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  एकाएक रेस्टोरेंट में लगी आग, चपेट में आने से दो वाहन हुए राख, तीन लोग झुलसे

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।