spot_img

चारधाम यात्रा के लिए अब ऐसा करना हुआ जरूरी, सरकार ने जारी किया आदेश

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए एक ही मोबाइल नंबर से कई तीर्थयात्रियों का पंजीकरण नहीं करा सकते (Multiple pilgrims cannot register with the same mobile number)। इसे लेकर सरकार ने एक आदेश जारी किया है। कहा है कि पंजीकरण में प्रत्येक यात्री की व्यक्तिगत जानकारी देनेी होगी। भविष्य में इस तरह की गलत होने पर कार्रवाई की जाएगी।

चारधाम यात्रा शुरू होने से अब तक बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 21.93 लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इनमें बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में 15.6 लाख, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 6.87 लाख ने दर्शन किए है। दर्शन करने के लिए प्रदेश सरकार ने बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य किया हुआ है। इसके लिए यात्रियों को ऑनलाइन या केंद्र में आकर पंजीकरण कराने की सुविधा दी गई है। जो यात्री ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, उनके लिए हरिद्वार, ऋषिकेश समेत यात्रा मार्गों पर 18 स्थानों पर पंजीकरण की सुविधा है।

मगर टूर ऑपरेटर एक ही मोबाइल से कई तीर्थयात्रियों का पंजीकरण करा रहे हैं। इससे यात्रियों की सही जानकारी सामने नहीं आ रही है। अब गलत तरीके से हो रहे इस ऑनलाइन पंजीकरण का सरकार ने संज्ञान लिया है, जिसके बाद पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने उत्तराखंड टूर आपरेटर एसोसिएशन को पत्र भेजा है। और निर्देश दिए हैं कि पंजीकरण में प्रत्येक यात्री की व्यक्तिगत जानकारी देने होगी। भविष्य में इस तरह की गलत होने पर कार्रवाई की जाएगी (Multiple pilgrims cannot register with the same mobile number)।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री का पंजीकरण अनिवार्य है। यात्रा पर आ रहे यात्रियों का पंजीकरण फार्म में व्यक्तिगत जानकारी होनी चाहिए। जिससे यात्रा के समय किसी यात्री को कोई दिक्कत होने तत्काल संपर्क किया जा सके। संज्ञान में आया है कि टूर ऑपरेटर एक ही मोबाइल नंबर से कई तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं, जो कि गलत है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!