spot_img

ज्ञानवापी में मिले ‘शिवलिंग’ की फोटो मुस्लिम पक्ष ने की वायरल, किया ये दावा, हिंदू पक्ष ने उठाई अब ये मांग

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid Case) परिसर के सर्वे का काम तीन दिन की कवायद के बाद पूरा हो चुका है। इस बीच हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि नंदी के मुख के सामने मस्जिद के वजू खाने से 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग (Shivling found in Gyanvapi ) मिला है। इसके बाद कोर्ट के आदेश पर जिला प्रशासन ने शिवलिंग वाले एरिया को सील करने के साथ सीआरपीएफ तैनात कर दी है। वहीं, वजू खाने के सील होने के बाद मुस्लिम पक्ष ने दावा किया है कि जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है, वह एक फव्वारा है। यही नहीं, मुस्लिम पक्ष के वकीलों ने इसकी फोटो भी वायरल कर दी है।

इसके अलावा मुस्लिम पक्ष के वकील तौहीद की तरफ से वायरल फोटो की ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने पुष्टि की है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि मुगल काल की मस्जिदों में वजू खाने के अंदर फव्वारा लगाए जाने की परंपरा रही है। उसी का एक पत्थर आज सर्वे में मिला है, जिसे शिवलिंग (Shivling found in Gyanvapi ) बताया जा रहा है। दरअसल हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने अहम साक्ष्यों को संरक्षित और सुरक्षित करने की याचिका दी थी। इसी याचिका के बाद वाराणसी कोर्ट के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर के आदेश पर वजू खाने वाली जगह को सील किया गया है। सील करने की कार्रवाई के दौरान एडीएम प्रोटोकॉल मौके पर मौजूद रहे। वहीं, वजू खाने के पास सीआरपीएफ की तैनाती कर दी गई है, जो कि अब 24 घंटे निगरानी करेगी।

शिवलिंग में नहीं होता छेद, सींक डाल कोर्ट कमिश्नर ने देखा : मुस्लिम पक्ष

वहीं, मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता रईस अहमद अंसारी ने कहा है कि कोर्ट ने हमें बिना सुने वजूखाने को सील करने का आदेश दिया। इस आदेश के खिलाफ आज याचिका दायर करेंगे। उन्होंने कहा कि कमीशन की कार्रवाई के दौरान वजूखाने का पानी निकलवाया गया। वह एक हौद है। तकरीबन 20 या 25 फीट का है। वजूखाने के चारों तरफ नल लगे हैं। बीच में गोल वाल्व की तरह फव्वारा है, जो शंकु के आकार का है। इसके बीच में छेद है। शिवलिंग में छेद नहीं होता है। हम लोगों ने कोर्ट कमिश्नर से कहा कि यह फव्वारा है। उन्होंने छेद में सींक डाली, तकरीबन 35 फीट अंदर तक सींक चली गई।

‘शिवलिंग’ के चारों ओर की दीवार तोड़ने की मांग, हिंदू पक्ष जाएगा कोर्ट

वहीं, वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग (Shivling found in Gyanvapi ) के चारों तरफ बनी दीवारों को तोड़ने की मांग भी उठने लगी है। इसे लेकर हिंदू पक्ष ने कोर्ट जाने की भी बात कही है। हिंदू पक्ष के जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा है कि वे शिवलिंग के चारों तरफ बनी दीवार को तोड़ने के लिए कोर्ट के समक्ष प्रार्थना पत्र देंगे। उन्होंने कहा कि दीवार टूटने से यह पता चल सकेगा कि वजूखाने से जो शिवलिंग (Shivling found in Gyanvapi ) मिला है वह कितना बड़ा है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!