spot_img

देश-दुनिया से ‘अलग’ हुआ नैनीताल, नयना देवी मंदिर व माल रोड भी झील के पानी में ‘डूबे’

नैनीताल। दो दिनों की भारी बारिश ने लोगों के सामने मुसीबतें खड़ी कर दी है। पूरी दुनिया को अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के चलते आकर्षित करने वाले नैनीताल पर इसकी बड़ी मार पड़ी है।

आसमानी आफत ने इस सूबसूरत शहर को देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया से अलग कर दिया है। यहां पहुंचने के लिए बने तीनों रास्ते मौसमी आपदा की भेंट चढ़कर बंद हो चुके हैं। हालांकि प्रशासन ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। मगर बारिश के कारण इसमें बाधा आ रही है। खतरे और राहगीरों के फंसने की संभावना को देखते हुए तीनों मार्गों में लोगों की आवाजाही रोक दी गई है।

रविवार सुबह से ही पूरे जिले में तेज बारिश का क्रम लगातार बना हुआ है। इससे नैनीताल आने वाले तीनों रास्ते कालाढूंगी मार्ग, हल्द्वानी मार्ग और भवाली मार्ग भूस्खलन के कारण बंद हो गए हैं। सोमवार सुबह भवाली-हल्द्वानी हाईवे पर वीरभट्टी के समीप मलबा आने से मार्ग बाधित हो गया। जिससे पुलिस ने भवाली, अल्मोड़ा जाने वाले वाहनों को नैनीताल की ओर डायवर्ट कर दिया था।

देर शाम नैनीताल-हल्द्वानी मार्ग में भी मलबा और पेड़ आने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। किसी तरह वाहन भवाली-नैनीताल और कालाढूंगी मार्ग से आवाजाही कर रहे थे। मगर देर शाम कालाढूंगी मार्ग में बारापत्थर के समीप मलबा आने से यह रास्ता भी बंद हो गया।

वही नैनीताल-भवाली मार्ग भी पाइंस और जोखिया के समीप बंद हो गया है। रास्ता बंद होने पर देर शाम पाइंस और जोखिया के समीप वाहनों की लंबी कतार लग गई। सूचना पर पहुंची तल्लीताल पुलिस ने वाहनों को वापस नैनीताल लौटाया। वहीं पाइंस नाला उफान पर होने के कारण भी खतरा बना हुआ है।

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि नैनीताल की ओर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई है। संबंधित अधिकारी राहत कार्य मे जुटे हुए है। शहर के तीनों मार्गों को खुलवाने के लिए जेसीबी भेजी गई है। मगर बारिश में लगातार पहाड़ी से मलबा गिरने से खतरा बना हुआ है। जिससे राहत कार्य भी ठीक से नहीं हो पा रहा।

नयना देवी मंदिर के अंदर तक घुसा पानी

बारिश इस कदर जारी है कि नैनी झील में जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। इस झील से पानी निकासी को दोनों गेट खोल दिए गए हैं, फिर भी पानी का लेवल कम नहीं हाे रहा है। हालत यहां तक पहुंच गई है कि झील के बगल स्थित नयना देवी मंदिर का आंगन और माल रोड झील के पानी में डूब गए हैं।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles